trendingNow11295911
Hindi News >>टेक
Advertisement

स्मार्टफोन हो या टैबलेट... सब एक ही चार्जर से होगा चार्ज, सरकार उठाने जा रही ये कदम

Smartphone Charging: स्मार्टफोन समेत सभी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को चार्ज करना काफी मुश्किल होता है, खासकर कि तब जब आपको अलग-अलग डिवाइसेज के लिए अलग चार्जिंग पोर्ट्स चाहिए हों. आपकी इस टेंशन को भारत सरकार जल्द दूर करने वाली है..  

Photo Credit: Inc42
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 09, 2022, 10:14 PM IST

Electronics Charging Port in India: हम आज के समय में तमाम इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स से घिरे हुए हैं और सभी समय-समय पर चार्जिंग मानते हैं. अपने सभी डिवाइसेज को चार्ज करने के लिए हमें अलग-अलग चार्जर का इस्तेमाल करना पड़ता है क्योंकि इनके चार्जिंग पोर्ट्स अलग होते हैं. इसमें ज्यादा परेशानी तब आती है जब आप ट्रैवल कर रहें हों तो तमाम चार्जर्स को कैरी करना काफी मुश्किल हो जाता है. हमारी इस चिंता को भारत सरकार बहुत जल्द दूर कर सकती है, आइए जानते हैं कैसे.. 

भारत सरकार लेकर आ रहा है नया नियम!

अगर आप भी इस बात से परेशान होते हैं कि अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइसेज को चार्ज करने के लिए आपको अलग चार्जिंग पोर्ट की वजह से अलग चार्जर्स इस्तेमाल करने पड़ते हैं तो जल्द ये परेशानी दूर होने वाली है. खबरों की मानें तो यूरोपीय यूनियन की तरह अब भारत भी इस मामले में एक नया नियम जारी कर सकता है जिसके बाद देश में दो ही चार्जिंग पोर्ट्स मान्य होंगे और देखने को मिलेंगे. 

कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री ने बुलाई बैठक 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंज्यूमर अफेयर मिनिस्ट्री ने सभी प्रमुख इंडस्ट्री एसोसिएशन्स और सेक्टर स्पिसिफिक संस्थानों की मीटिंग बुलाई है. 17 अगस्त, 2022 को होने वाली इस बैठक में डिस्कस होगा कि घर में मल्टीपल चार्जिंग को खत्म कैसे किया जा सकता है और चार्जिंग पोर्ट्स को लिमिट कैसे कर सकते हैं. 

भारत में दो चार्जिंग पोर्ट होंगे मान्य 

खबरों की मानें तो आगे चलकर भारत में सिर्फ दो तरह के चार्जिंग पोर्ट्स को मान्यता दी जाएगी और यही पोर्ट्स उपलब्ध भी होंगे. इसका मतलब यह हुआ कि स्मार्टफोन, लैपटॉप और टैबलेट से लेकर इयरफोन्स और स्पीकर्स तक, सभी डिवाइसेज चार्जिंग के लिए इन्हीं दो पोर्ट्स का इस्तेमाल करेंगे. इनमें एक पोर्ट यूएसबी टाइप-सी पोर्ट हो सकता है. फीचर फोन्स के लिए भी यही चार्जिंग पोर्ट यूज करेंगे. इसका सीधा असर ऐप्पल (Apple) पर पड़ सकता है जिसके iPhones का चार्जिंग पोर्ट सबसे अलग है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Read More
{}{}