trendingNow12296272
Hindi News >>टेक
Advertisement

Apple नहीं देगा इन iPhones में AI फीचर्स, जानकर आप भी कहेंगे- कह दो कि यह झूठ है...

ये फीचर्स सभी Apple डिवाइस पर नहीं मिलेंगे. असल में, iPhone 15 सीरीज के सिर्फ दो मॉडल्स - iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max - में ही ये AI फीचर्स मिलेंगे. अब शायद हमें इसकी वजह पता चल गई है.   

Apple नहीं देगा इन iPhones में AI फीचर्स, जानकर आप भी कहेंगे- कह दो कि यह झूठ है...
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jun 17, 2024, 02:43 PM IST

Apple ने हाल ही में हुए WWDC2024 इवेंट में 'Apple Intelligence' नाम से कुछ AI फीचर्स दिखाए थे. मगर, ये फीचर्स सभी Apple डिवाइस पर नहीं मिलेंगे. असल में, iPhone 15 सीरीज के सिर्फ दो मॉडल्स - iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max - में ही ये AI फीचर्स मिलेंगे. अब शायद हमें इसकी वजह पता चल गई है. 

Wired की एक रिपोर्ट के मुताबिक, iPhone 15 और iPhone 15 Pro में ये फीचर्स ना देने की एक बड़ी वजह उनका हार्डवेयर (फोन के अंदर का सामान) हो सकता है. नॉन-प्रो मॉडल iPhone 15 और iPhone 15 Plus में A16 Bionic चिप है, जबकि प्रो मॉडल iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max में A17 Pro चिप है.

चिपसेट बनी वजह

A17 Pro चिप में एक खास पार्ट होता है जिसे NPU (Neural Processing Unit) कहते हैं. ये NPU ही असल में फोन के अंदर AI का काम करता है. दरअसल, Apple काफी समय से AI का इस्तेमाल कर रहा है, उदाहरण के लिए Siri वॉयस असिस्टेंट. लेकिन 2017 में जाकर उन्होंने NPU को खासतौर पर AI के लिए डिजाइन किया. सिर्फ चिप ही नहीं, फोन की रैम भी असर करती है. मतलब, जितनी ज्यादा रैम होगी, उतना ही बेहतर फोन AI फीचर्स चला सकता है.

रिपोर्ट बताती है कि iPhone 15 Pro Max में करीब 2 से 4 GB RAM हो सकती है और उसका NPU 35 TOPS पर रेटेड है (ये परफॉर्मेंस को मापने का एक तरीका है). लेकिन जिन iPhones में Apple Intelligence फीचर्स चलते हैं, उनकी रैम 8GB है, जबकि बाकी iPhones (15 Pro Max समेत) में सिर्फ 6GB रैम है. 

दरअसल, Apple सुरक्षा और प्राइवेसी को बहुत अहमियत देता है. इसीलिए, Apple Intelligence फीचर्स छोटे और आसान AI मॉडल पर चलते हैं, जो सीधे फोन पर काम करते हैं. ऐसे मॉडल को चलाने के लिए ज्यादा रैम की जरूरत होती है, जो कि अभी के नॉन-प्रो iPhones में नहीं है.

Read More
{}{}