trendingNow12183758
Hindi News >>टेक
Advertisement

हाथ का पंजा होगा स्कैन और हो जाएगा पेमेंट, Amazon के नए ऐप ने उड़ाए लोगों के होश

आप इस ऐप के जरिए घर से, दफ्तर से या कहीं से भी साइन अप कर सकते हैं. ये ऐप अभी सिर्फ अमेरिका में ही उपलब्ध है और आप इसे Apple App Store या Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं.  

हाथ का पंजा होगा स्कैन और हो जाएगा पेमेंट, Amazon के नए ऐप ने उड़ाए लोगों के होश
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Apr 01, 2024, 11:48 AM IST

अमेजन ने एक नया ऐप लॉन्च किया है जिसका नाम है 'अमेजन वन'. ये ऐप ग्राहकों के लिए अमेजन की हथेली पहचान सेवा के लिए साइन अप करना आसान बनाता है. अब लोगों को किसी दुकान पर जाने की जरूरत नहीं है. आप इस ऐप के जरिए घर से, दफ्तर से या कहीं से भी साइन अप कर सकते हैं. ये ऐप अभी सिर्फ अमेरिका में ही उपलब्ध है और आप इसे Apple App Store या Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं.

फूड मार्केट स्टोर्स पर शुरू हुई सुविधा

सबसे पहले, अपने अमेज़न अकाउंट से लॉग इन करें, फिर अपने हाथ की तस्वीर लें और पेमेंट का तरीका चुन लें. इसके बाद, आप अमेरिका में 500 से ज्यादा Whole Foods Market स्टोर्स के अलावा बाकी अमेजन स्टोर्स और एयरपोर्ट, स्टेडियम और जिम जैसी कई जगहों पर पेमेंट करने, एंट्री लेने, उम्र की जांच कराने और लॉयल्टी रिवॉर्ड्स पाने के लिए अमेजन वन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

अमेजन वन पर अब तक 80 लाख से भी ज्यादा बार इस्तेमाल किया जा चुका है और 80% से ज्यादा लोग इसे बार-बार इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. ये सेवा एक खास कैमरे की मदद से आपके हाथ की फोटो लेती है और अमेजन वन डिवाइस से मिलने वाली जानकारी से मिलाती है. ये टेक्नोलॉजी काफी सटीक और सुरक्षित है और आपकी पहचान की पुष्टि करती है.

99.9999% है सटीक

साइन अप करते वक्त ये आपके हाथ की बनावट और उसकी नसों की खासियत को मिलाकर एक खास कोड बनाता है. इस कोड को 'पाम सिग्नेचर' कहा जाता है. ये कोड इतना खास होता है कि किसी भी दो लोगों का एक जैसा नहीं हो सकता. इस टेक्नोलॉजी की सटीकता 99.9999% है. आसान शब्दों में कहें तो हर 10 लाख बार में सिर्फ एक बार गलती होने की संभावना है.

अमेजन ये भी बताता है कि ऐप से साइन अप करते वक्त ली गई हथेली की फोटो और असल डिवाइस पर हाथ रखने से ली गई जानकारी का मिलान किया जाता है. इससे ये पक्का हो जाता है कि ऐप इस्तेमाल करने वाला वही शख्स है जिसने साइन अप किया था.

Read More
{}{}