trendingNow11231525
Hindi News >>टेक
Advertisement

नामुमकिन होगा मुमकिन! जो दुनिया में नहीं, सुन सकेंगे उनकी आवाज

Hear the voices of the relatives who are no more: क्या आपने भी हाल ही में अपने किसी रिश्तेदार को खोया है और आप उन्हें बहुत मिस करते हैं? अगर हां तो हम आपको एक ऐसे फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप उन खोए हुए रिश्तेदारों की आवाज सुन सकेंगे..   

Photo Credit: USA Today
Stop
Zee News Desk|Updated: Jun 24, 2022, 06:18 PM IST

Amazon Alexa could soon mimic any dead person's voice: घर में या जानने वालों में किसी का भी देहांत होना बेहद दुखद होता है. जितना हम अपने उन रिश्तेदारों और जानने वालों की मौजूदगी को मिस करते हैं, उतना ही हम उनकी आवाज को भी मिस करते हैं. लेकिन अब आप अपने किसी रिश्तेदार के गुजर जाने के बाद भी उनकी आवाज को सुन सकेंगे, उनसे कनेक्ट हो सकेंगे. नामुमकिन को मुमकिन करने का यह बीड़ा अमेजन (Amazon) ने उठाया है. आइए जानते हैं ऐसा कैसे हो सकेगा.. 

जो दुनिया में नहीं, सुन सकेंगे उनकी आवाज 

TechCrunch की एक रिपोर्ट के मुताबिक ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म अमेजन (Amazon) अपने वॉयस असिस्टेन्ट अलेक्सा (Alexa) को एक ऐसा फीचर देने की तैयारी कर रहा है जिससे यूजर्स अपने उन रिश्तेदारों से जुड़ सकेंगे, जो इस दुनिया में अब नहीं हैं. आपको बता दें कि ये कोई रुमर नहीं है और इसका ऐलान खुद अमेजन ने अपने मार्स कॉन्फ्रेंस में किया है जो लास वेगास में चल रही है.  

नामुमकिन ऐसे हो जाएगा मुमकिन!

अगर आप सोच रहे हैं कि ये चमत्कारी चीज कैसे हो सकती है तो आइए इसके बारे में हम आपको डिटेल में समझाते हैं. दरअसल, अमेजन (Amazon) ने यह अनाउन्स्मेन्ट किया है कि वो अलेक्सा (Alexa) में एक नया फीचर जोड़ रहे हैं जिससे यूजर्स उन रिश्तेदारों से बात कर सकेंगे, जो उनसे हमेशा के लिए बिछड़ गए हैं. इस फीचर को जारी करने के लिए अमेजन ने एक ऐसी तकनीक ईजाद की है जिससे कुछ ही सेकेंड में अलेक्सा किसी की भी हाई-क्वॉलिटी वॉयस प्रड्यूस कर सकेगा. 

Amazon ने दिया इसका डेमो 

आपको बता दें कि इस फीचर को कॉन्फ्रेंस में डेमो के साथ समझाया गया है. अमेजन ने एक डेमो वीडियो भी दिखाई है जिसमें अलेक्सा से एक बच्चे ने पूछा, 'अलेक्सा, क्या मेरी दादी मुझे विजार्ड ऑफ ओज कहानी सुना सकती हैं?' इसके बाद, अलेक्सा ने उस बच्चे की दादी की ही आवाज में पूरी कहानी सुनाई. आपको बता दें कि इस बच्चे की दादी अब इस दुनिया में नहीं हैं. 

इस फीचर के बारे में जानकर ट्विटर पर काफी मिक्स्ड रिएक्शन आए हैं, जहां कुछ लोगों को ये फीचर पसंद आया है वहीं कुछ ने इसकी निंदा की है.

Read More
{}{}