trendingNow11972392
Hindi News >>टेक
Advertisement

Airtel यूजर्स के लिए कंपनी की सलाह! बोली- सभी के पास होनी चाहिए eSim, जानिए क्या हैं फायदे

एयरटेल के एमडी गोपाल विट्टल ने सलाह दी है कि यूजर्स को eSim चुनना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने फायदों पर प्रकाश डाला है. ई-सिम, या एम्बेडेड सिम, एक डिजिटल सिम है जो एक डिवाइस में एम्बेड किया जाता है. 

Airtel यूजर्स के लिए कंपनी की सलाह! बोली- सभी के पास होनी चाहिए eSim, जानिए क्या हैं फायदे
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Nov 22, 2023, 09:49 AM IST

ई-सिम की शुरुआत के बावजूद, अधिकांश लोग अभी भी फिजिकल सिम का उपयोग कर रहे हैं. 1 ई-सिम के साथ, आप अपने डिवाइस में एक डिजिटल सिम को एम्बेड कर सकते हैं, जिससे आपको एक फिजिल सिम कार्ड को रखने की आवश्यकता नहीं होती है. यह उन स्मार्टवॉच के साथ अधिक आम है जो सेल्युलर कनेक्टिविटी का समर्थन करती हैं. एयरटेल के एमडी गोपाल विट्टल ने सलाह दी है कि यूजर्स को eSim चुनना चाहिए. इसके साथ ही उन्होंने फायदों पर प्रकाश डाला है.

क्या है e-Sim?

ई-सिम, या एम्बेडेड सिम, एक डिजिटल सिम है जो एक डिवाइस में एम्बेड किया जाता है. यह एक भौतिक सिम कार्ड की तरह नहीं है जिसे आप अपने डिवाइस में स्लॉट में डाल सकते हैं. ई-सिम को सिम ट्रे पर रखने के बजाय सीधे डिवाइस में एम्बेड किया जाता है. इसमें एक सॉफ्टवेयर होता है जो किसी डिवाइस के eUICC चिप पर इंस्टॉल होता है.

Airtel MD Gopal Vittal की सलाह

एयरटेल के एमडी गोपाल विट्टल ने हाल ही में एक ईमेल में अपने ग्राहकों को ई-सिम के बारे में बताया. उन्होंने ई-सिम को फिजिकल सिम से बेहतर विकल्प के रूप में प्रस्तुत किया. विट्टल ने कहा कि ई-सिम के साथ, ग्राहक 'सहज कनेक्टिविटी' का आनंद लेंगे. उन्होंने कहा कि ई-सिम डिवाइस में एम्बेड होते हैं, जिससे उन्हें स्लॉट में डालने की आवश्यकता नहीं होती है. यह डिवाइस को अधिक पतला और हल्का बना सकता है.

चोरी होने पर आसानी से होगा ट्रैक

विट्टल ने कहा कि यह चोरी के मामलों में एक बड़ी मददगार हो सकती है. यदि आपका फोन चोरी हो जाता है, तो अपराधी आपके ई-सिम को निकालने में सक्षम नहीं होंगे. इससे आपके फोन को ट्रैक करना आसान हो जाएगा और इसे वापस पाने की संभावना बढ़ जाएगी. विट्टल ने यह भी बताया कि आप एयरटेल थैंक्स ऐप के माध्यम से अपने ई-सिम को आसानी से सक्रिय कर सकते हैं.

ई-सिम, एक डिजिटल सिम कार्ड, पहली बार iPhone 12 सीरीज के साथ लोकप्रिय हुआ. Apple ने iPhone 12 सीरीज पर नैनो सिम और ई-सिम दोनों सुविधा की पेशकश की, जिससे यूजर को अपने फोन में एक से अधिक सिम कार्ड का उपयोग करने की अनुमति मिली. iPhone 12 की सफलता के बाद, अन्य स्मार्टफोन निर्माताओं ने भी ई-सिम क्षमता वाले फोन पेश करना शुरू कर दिया. अब आप सैमसंग, मोटोरोला, वनप्लस और अन्य ब्रांडों के कई फोन पा सकते हैं जो ई-सिम का समर्थन करते हैं.

Read More
{}{}