trendingNow12091098
Hindi News >>टेक
Advertisement

Google Bard से अब क्रिएट कर सकते हैं AI images, जानिए कैसे करता है काम

इस फीचर को इस्तेमाल करना बहुत आसान है. आपको बस वेबसाइट पर जाना है, इमेज के बारे में थोड़ा बताना है और फिर देखते ही देखते आपके सामने वो इमेज बनकर तैयार हो जाएगी. बाकी AI इमेज टूल्स के विपरीत, Bard का सर्विस बिल्कुल मुफ्त है, जिससे हर कोई आसानी से अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकता है.   

Google Bard से अब क्रिएट कर सकते हैं AI images, जानिए कैसे करता है काम
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Feb 02, 2024, 01:10 PM IST

अब गूगल का Bard गेम और भी दिलचस्प बना रहा है. अब इसमें AI इमेज जनरेशन का फीचर आ गया है. इससे अब ये अपने प्रतिद्वंद्वी ChatGPT Plus को सीधी टक्कर दे सकता है. इस फीचर को इस्तेमाल करना बहुत आसान है. आपको बस वेबसाइट पर जाना है, इमेज के बारे में थोड़ा बताना है और फिर देखते ही देखते आपके सामने वो इमेज बनकर तैयार हो जाएगी. बाकी AI इमेज टूल्स के विपरीत, Bard का सर्विस बिल्कुल मुफ्त है, जिससे हर कोई आसानी से अपनी क्रिएटिविटी दिखा सकता है. हालांकि अभी ये सिर्फ आसान सी तस्वीरें ही बना सकता है, लेकिन उम्मीद है कि समय के साथ ये और भी बेहतर हो जाएगा.

ऐसे बना सकता है फोटो

यूजर अब बार्ड को प्रेरित कर सकते हैं ताकि वह Google के इमेजन 2 टेक्स्ट-टू-इमेज मॉडल का उपयोग करके फ़ोटो बना सके. हालांकि, बार्ड जो अब Google के जेमिनी प्रो बड़े भाषा मॉडल द्वारा संचालित हो रहा है, शुरूवात में उम्मीदें बढ़ाई थीं कि यह जेमिनी अल्ट्रा मॉडल से चलाया जाएगा, लेकिन वह अभी भी डेवलपमेंट में है. 

दे रहा है ChatGPT Plus को टक्कर

Google का नया "बार्ड" चैटबॉट अब OpenAI के "ChatGPT Plus" से सीधी टक्कर ले रहा है. ChatGPT Plus ज्यादा ताकतवर है और तस्वीरें बनाने के लिए "DALL-E 3" नाम के टूल का इस्तेमाल कर सकता है. पहले बार्ड में ये खासियत नहीं थी, जिससे ChatGPT Plus थोड़ा आगे था. लेकिन अब बार्ड को भी "Imagen 2" नाम का तस्वीर बनाने वाला टूल मिल गया है. खास बात ये है कि बार्ड इसे मुफ्त में इस्तेमाल करने देता है, जबकि ChatGPT Plus के लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं.

मिलती है सिक्योरिटी

Google इस बात का बहुत ध्यान रखता है कि बार्ड के जरिए बनी तस्वीरों का सही इस्तेमाल हो. इसलिए उन्होंने कई सुरक्षा उपाय किए हैं. पहला, वो हर तस्वीर में एक खास निशान छिपा देते हैं, ताकि ये पता चल सके कि वो कंप्यूटर ने बनाई है. दूसरा, उन्होंने ऐसे टेक्निकल बंधन लगाए हैं कि बार्ड से मशहूर लोगों की तस्वीरें, हिंसा, गाली-गलौज या अश्लील चीजें नहीं बनाई जा सकतीं.

बार्ड के अलावा, Google ने "ImageFX" नाम का एक नया फोटो टूल भी बनाया है. ये टूल अभी परिक्षण के लिए बना है और इसकी ताकत "Imagen 2" नाम की तकनीक से आती है. ImageFX आपको सिर्फ शब्द लिखकर ही तस्वीरें बनाने देता है, इस टूल को इस्तेमाल करने वाले लोगों की राय सीधे Google के इंजीनियरों को जाती है, ताकि वो इसे और बेहतर बना सकें। बार्ड की तरह ही ImageFX से बनी तस्वीरों पर भी एक खास निशान लगाया जाएगा.

Read More
{}{}