Hindi News >>टेक
Advertisement

क्या AC से आ रहे हैं पानी के छींटे? नॉर्मल नहीं है... पड़ सकते हैं बड़ी मुसीबत में

Air conditioner water leak causes: मॉनसून के मौसम में AC का विशेष ध्यान रखना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. इस मौसम में, लोग सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं क्योंकि अक्सर AC की यूनिट से पानी के छीटें निकलने शुरू हो जाते हैं.

क्या AC से आ रहे हैं पानी के छींटे? नॉर्मल नहीं है... पड़ सकते हैं बड़ी मुसीबत में
Stop
Mohit Chaturvedi|Updated: Jul 13, 2023, 06:44 AM IST

AC Tips And Tricks: एयर कंडीशनर (AC) की ठंडी हवा किसे पसंद नहीं है. खासकर बरसात के मौसम में, जब मौसम में अधिक नमी होती है. इस मौसम में, कूलर सही ढंग से काम नहीं कर पाता है और AC सूखी हवा देता है, जिससे उसकी ठंडक ज्यादा सुहावनी लगती है. हालांकि, मॉनसून के मौसम में AC का विशेष ध्यान रखना भी बहुत महत्वपूर्ण होता है. इस मौसम में, लोग सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं क्योंकि अक्सर AC की यूनिट से पानी के छीटें निकलने शुरू हो जाते हैं.

AC से आ रहे हैं पानी के छींटे?
एयर कंडीशनर (AC) के सामने बैठने वाले व्यक्ति को अधिकतर आवारा पानी की बौछार का एहसास होता है. यह अक्सर तब होता है जब आप AC को चालू करते हैं. कई बार लोगों को इसकी वजह समझने में कठिनाई होती है. कुछ लोग इसे सामान्य मानते हुए उसे अनदेखा कर देते हैं. हालांकि, इसे ध्यान से देखना बहुत महत्वपूर्ण होता है.

हल्की बूंदें आना है सामान्य
एयर कंडीशनर के अंदर पानी की बूंदें मौसम के तापमान के अंतर से उत्पन्न होती हैं. बरसात के मौसम में, जब वातावरण में अधिक नमी होती है, ऐसे समय में कुछ हल्की-फुल्की बूंदें आना सामान्य माना जाता है. टेक्नीशियन भी यही कहता है. हालांकि, अगर पानी बहुत अधिक मात्रा में आ रहा है और आप नियमित रूप से एसी पर बूंदें देख रहे हैं, तो इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं.

हो सकती है ये परेशानी
एयर फिल्टर बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं और ये गंदा होने के कारण एयरफ्लो को ब्लॉक कर सकते हैं, जिससे वायु का प्रवाह कम हो जाता है. इसके परिणामस्वरूप, एवैपोरेटर कॉयल को ठंडी नहीं पहुंच पाती है और कॉयल जम जाती है. जब इसे पिघलने का समय आता है, तो पानी की बूंदें या छींटें के रूप में बाहर निकलती हैं, जिससे एसी में लीकेज का संकेत मिलता है. इस समस्या को हल करने के लिए, सबसे पहले आपको फिल्टर की जांच करनी होगी. यदि वह गंदा है, तो इसे साफ कर दें.

यदि आपके नये एसी में पहले ही दिन से ही लीकेज की समस्या हो रही है, तो इसका कारण हो सकता है कि इसे सही ढंग से इंस्टॉल नहीं किया गया है। इस समस्या को सही ढंग से निपटाने के लिए, आपको एक टेक्नीशियन को बुलाने की आवश्यकता होगी.

{}{}