trendingNow12411849
Hindi News >>टेक
Advertisement

मानसून में धड़ल्ले से चलाइए AC लेकिन फिर भी कम आएगा बिजली का बिल, अपनाएं ये ट्रिक्स

AC in Monsoon: उमस से बचने के लिए एसी का ड्राइ मोड सबसे कारगर माना जाता है. इसको ऑन करते ही कमरे में मौजूद नमी फटाक से खत्म हो जाती है. लेकिन, एसी चलाने से बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है. आइए आपको बिजली बिल कम करने के टिप्स बताते हैं. 

मानसून में धड़ल्ले से चलाइए AC लेकिन फिर भी कम आएगा बिजली का बिल, अपनाएं ये ट्रिक्स
Stop
Raman Kumar|Updated: Sep 02, 2024, 07:45 PM IST

AC Tips: मानसून के सीजन में उमस लोगों की नाक में दम कर देती है. उमस से बचने के लिए ज्यादातर लोग AC का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. उमस से बचने के लिए एसी का ड्राइ मोड सबसे कारगर माना जाता है. इसको ऑन करते ही कमरे में मौजूद नमी फटाक से खत्म हो जाती है. लेकिन, एसी चलाने से बिजली का बिल काफी बढ़ जाता है. अगर आप एसी चलाना चाहते हैं और साथ ही बिजली का बिल भी कम रखना चाहते हैं, तो ये टिप्स आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकते हैं. 

एसी चलाते समय बिजली बचाने के टिप्स

ठंडक का स्तर कम रखें - एसी का तापमान 25 डिग्री सेल्सियस से कम न रखें. हर एक डिग्री तापमान कम करने पर बिजली की खपत 6% तक बढ़ जाती है. 
पंखा चलाएं - एसी के साथ पंखे का इस्तेमाल करने से कमरे का तापमान जल्दी ठंडा हो जाता है और आपको एसी को कम चलाने की जरूरत पड़ती है.
रेगुलर सर्विस - एसी की रेगुलर सर्विस करवाएं. इससे एसी कम बिजली खपत करता है. 
दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें - जब एसी चल रहा हो तो सभी दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें. इससे ठंडी हवा बाहर नहीं निकलेगी और एसी को कम मेहनत करनी पड़ेगी.

यह भी पढ़ें - बरसात के मौसम में घर की देखभाल करता है ये डिवाइस, आसपास भटकने भी नहीं देता उमस

सीलिंग फैन का इस्तेमाल करें - सीलिंग फैन ठंडी हवा को पूरे कमरे में फैलाने में मदद करता है, जिससे आपको एसी को कम चलाने की जरूरत पड़ती है. 
इंसुलेशन - घर की दीवारों और छत पर इंसुलेशन करवाएं. इससे गर्मी घर के अंदर आने से रुकती है और एसी को कम मेहनत करनी पड़ती है.
धूप से बचाव - पर्दे या ब्लेंड्स का इस्तेमाल करके धूप को कमरे में आने से रोकें.
स्मार्ट थर्मोस्टैट - स्मार्ट थर्मोस्टैट का इस्तेमाल करके आप एसी को अपने फोन से कंट्रोल कर सकते हैं और बिजली की खपत को कम कर सकते हैं.
एसी को सही जगह पर लगाएं - एसी को ऐसी जगह पर लगाएं जहां से ठंडी हवा पूरे कमरे में फैल सके.

यह भी पढ़ें - Google Play Store में आया नया फीचर, अब एक साथ अपडेट होंगे तीन ऐप्स, जानें कैसे

Read More
{}{}