trendingNow11396883
Hindi News >>टेक
Advertisement

5G Speed: एक क्लिक में डेटा खत्म? ये है फर्राटेदार 5जी स्पीड का बड़ा नुकसान, आप न करें ये गलती

5G India: 5G नेटवर्क और हाई-स्पीड डेटा को लेकर सभी लोग काफी एक्साइटेड हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि 5G यूज करते समय एक क्लिक आपका डेटा खत्म कर सकता है? 5G के फायदों के साथ जानिए इसका सबसे बड़ा नुकसान..

Photo Credit: Sanook
Stop
Ananya Srivastava|Updated: Oct 16, 2022, 08:38 AM IST

5G India Problems: भारत में अक्टूबर महीने की शुरुआत में, आधिकारिक तौर पर, देश के प्रधानमंत्री द्वारा 5जी नेटवर्क को लॉन्च किया गया. सभी कंपनियों ने तो नहीं लेकिन जियो (Jio 5G) और एयरटेल (Airtel 5G) ने अपनी 5जी सर्विस को सिलेक्टेड शहरों में जारी कर दिया है. बता दें कि 5G की दमदार स्पीड और उसके फायदों के बारे में तो सभी बात कर रहे हैं लेकिन क्या आप इस तेज स्पीड वाले नेटवर्क के नुकसान के बारे में जानते हैं. हम आज आपको इस नेटवर्क के सबसे बड़े ड्रॉबैक के बारे में बताने जा रहे हैं और उस गलती की जानकारी देने जा रहे हैं जो आपको 5G यूज करते समय कभी नहीं करनी है.. 

कैसे है भारत में 5G की स्पीड 

5G का इस्तेमाल ही इसलिए किया जा रहा है क्योंकि इस नेटवर्क की स्पीड जबरदस्त है. हाल ही में Ookla ने 5G स्पीड टेस्ट (5G Speed Test Ookla) कन्डक्ट किया जिसमें एयरटेल 5जी (Airtel 5G) और जियो 5जी (Jio 5G) की स्पीड का पता लगा. बता दें कि इस टेस्ट के हिसाब से दिल्ली में Airtel 5G की स्पीड लगभग 200Mbps थी और Jio 5G की स्पीड करीब 600Mbps दर्ज हुई. बता दें कि अलग-अलग शहरों में ये टेस्ट कराया गया और सभी जगह की स्पीड अलग है. 

एक क्लिक में डेटा खत्म? गलती से भी न करें ये काम 

अगर आप सोच रहे हैं कि एक क्लिक में डेटा के खत्म होने की संभावनाएं कैसे बनती हैं तो आइए आपको डिटेल में समझाते हैं. बता दें कि क्योंकि 5G डेटा की स्पीड बेहद तेज है, आपको फोन या डिवाइस पर अपना हर क्लिक बहुत संभालकर करना होगा.

ऐसा हो सकता है कि जब आप कोई फिल्म 5G की स्पीड पर डाउनलोड करने लगें और गलती से किसी और फिल्म के डाउनलोड बटन पर क्लिक कर दें. ऐसे में जब तक आप इसे कैंसल करेंगे, फिल्म डाउनलोड हो चुकी होगी और इस तरह आपका डेटा एक गलत क्लिक की वजह से खत्म हो सकता है. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Read More
{}{}