trendingNow11402061
Hindi News >>टेक
Advertisement

5G India Rollout: कुछ ही महीने में देश के 200 शहरों में मिलेगा 5G नेटवर्क, ये है सरकार का दिल जीतने वाला प्लान

5G Services भारत में शुरू कर दी गई हैं और जियो (Jio) और एयरटेल (Airtel) की सेवाओं को चुनिंदा शहरों में जारी भी कर दिया गया है. सरकार का यह प्लान है कि कुछ ही शहरों में देश के 200 शहरों में 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल हो. आइए सरकार के इस दिल जीतने वाले प्लान के बारे में जानते हैं..

5G India Rollout: कुछ ही महीने में देश के 200 शहरों में मिलेगा 5G नेटवर्क, ये है सरकार का दिल जीतने वाला प्लान
Stop
Ananya Srivastava|Updated: Oct 19, 2022, 02:44 PM IST

5G India Cities List: 2 अक्टूबर, 2022 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत में फर्राटेदार स्पीड वले 5G नेटवर्क को लॉन्च कर दिया जिसके बाद जियो 5 जी (Jio 5G) और एयरटेल 5जी (Airtel 5G) सर्विसेज को रोलआउट भी कर दिया गया. वैसे तो सरकार के प्लान के तहत सबसे पहले देश के 13 शहरों में इस सर्विस को जारी किया जाना था लेकिन आपको शायद इस बारे में जानकारी हो कि फिलहाल जियो और एयरटेल ने कुछ ही शहरों में इस सर्विस जो लॉन्च किया है. आइए जानते हैं कि सरकार का 5G रोआउट को लेकर क्या प्लान है और किस तरह कुछ ही महीनों में वो देश के 200 शहरों में 5G सेवा लेकर आने वाले हैं.. 

5G Rollout को लेकर सरकार का प्लान 

यूनियन टेलीकॉम मिनिस्टर ने देश में G रोलआउट को लेकर कई अहम बातें की हैं. अश्विनी वैष्णव (Ashwini Vaishnaw) का यह कहना है कि आने वाले महीनों में कई शहरों मेन G सर्विस जारी कर दई जाएगी और मार्च, 2023 तक पूरे ऑडिशा प्रदेश में 5G यूज किया जा सकेगा. उनका कहना है कि सरकार और टेलीकॉम कंपनियां लगातार इसपर काम कर रही हैं. 

कुछ ही महीने में 200 शहरों में मिलेगी 5G सेवा

आपकी जानकारी के लिए बता दने कि अश्विनी वैष्णव ने यह भी कहा है कि सरकार का यह प्लान, उनका यह उद्देश्य है कि मार्च, 2023 तक में वो देश के 200 शहरों को 5G रोलआउट के लिए कवर कर सकें और फिर कस्बों और गांवों में भी इस सर्विस को शुरू कर सकें. फिलहाल इस बारे में जानकारी नहीं आई है कि इन 200 शहरों में क्या नाम हैं. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर.

Read More
{}{}