Hindi News >>टेक
Advertisement

हर 6 में 1 शख्स पासवर्ड को लेकर कर रहा ये गलती, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे?

People Making Mistake Regarding Password: आपने ऐसे कई लोगों के बारे में सुना होगा, जो अपने पासवर्ड को लेकर सावधानी नहीं बरतते. एक हालिया सर्वे के मुताबिक, लगभग 17% भारतीय यानी कि हर छह में से एक व्यक्ति अपने जरूरी फाइनेंशियल पासवर्ड असुरक्षित तरीके से रखते हैं. 

हर 6 में 1 शख्स पासवर्ड को लेकर कर रहा ये गलती, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे?
Stop
Raman Kumar|Updated: Jul 02, 2024, 10:52 PM IST

Password Making Tips: आज के समय में टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ चुकी है. लोग अपने ज्यादातर काम स्मार्टफोन की मदद से कर लेते हैं. फिर चाहें उन्हें रिचार्ज करना हो, बिजली का बिल जमा करना हो, मूवी टिकट बुक करनी हो, ऑनलाइन शॉपिंग करनी हो या पैसे ट्रांसफर करने हों. सबकुछ लोग घर बैठे अपने मोबाइल फोन की मदद से कर लेते हैं. ऑनलाइन लेन-देन करने के लिए लोगों को ऐप में अपना पासवर्ड डालना होता है. इसके बाद वे ट्रांसजैक्शन कर पाते हैं. लेकिन, आपने ऐसे कई लोगों के बारे में सुना होगा, जो अपने पासवर्ड को लेकर सावधानी नहीं बरतते. एक हालिया सर्वे के मुताबिक, लगभग 17% भारतीय यानी कि हर छह में से एक व्यक्ति अपने जरूरी फाइनेंशियल पासवर्ड असुरक्षित तरीके से रखते हैं. यह सर्वेक्षण 367 जिलों के 48,000 से अधिक लोगों पर किया गया था. 

सर्वे में क्या मिला?

1. लगभग 17% लोग एटीएम, डेबिट या क्रेडिट कार्ड, बैंक अकाउंट और ऐप स्टोर के महत्वपूर्ण पासवर्ड असुरक्षित तरीके से रखते हैं.
2. 34% लोग अपने पासवर्ड दूसरों के साथ शेयर करते हैं.
3. दो-तिहाई लोग अपने पास पासवर्ड रखते हैं, जबकि 34% लोग इसे साझा करते हैं.
4. ज्यादातर लोग पासवर्ड अपने परिवार के सदस्यों के साथ शेयर करते हैं.
5. कुछ लोग अपने पासवर्ड को ऑफिस में काम करने वाले कर्मचारियों और दोस्तों के साथ भी शेयर करते हैं.
6. 53% लोगों ने यह भी बताया कि या तो उनके साथ या उनके परिवार के किसी सदस्य के साथ पिछले पांच सालों में वित्तीय धोखाधड़ी हुई है.

सर्वे से क्या निष्कर्ष निकलता है?

यह सर्वे इस बात पर प्रकाश डालता है कि भारत में वित्तीय सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने की आवश्यकता है. लोगों को अपने जरूरी ऑनलाइन धोखाधड़ी से बचने के लिए मजबूत पासवर्ड का उपयोग करना चाहिए. साथ ही अपने पासवर्ड को किसी के भी साथ शेयर नहीं करना चाहिए. फिर चाहे वो आपका कितना भी अच्छा दोस्त या करीबी रिश्तेदार ही क्यों न हो. 

पासवर्ड सुरक्षित रखने के लिए कुछ सुझाव

1. मजबूत पासवर्ड का उपयोग करें जिसमें कम से कम 12 अक्षर हों. पासवर्ड को मजबूत बनाने के लिए उसमें नंबर, शब्द और सिंबल शामिल हों. 
2. अपने पासवर्ड को किसी के साथ शेयर न करें.
3. अपने पासवर्ड को नियमित रूप से बदलते रहें.
4. पब्लिक वाई-फाई नेटवर्क पर ऑनलाइन बैंकिंग ट्रांजैक्शन न करें.
5. अपने कंप्यूटर और मोबाइल फोन पर एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करें.

{}{}