trendingNow11834958
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Hurriquake क्या बला है? खतरनाक तूफान के बाद अमेरिका में क्यों हो रही इसकी चर्चा?

What is Hurriquake: अमेरिका के कैलिफोर्निया में हाल की मौसमी घटनाओं के कारण एक नए शब्द का उदय हुआ जो दो चरम मौसमी घटनाओं का जोड़कर बनाया गया है. तूफान हिलेरी के बाद भूकंप के जोरदार झटके महसूस हुए तो #Hurriquake शब्द एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर ट्रेंड करने लगा.

Hurriquake क्या बला है? खतरनाक तूफान के बाद अमेरिका में क्यों हो रही इसकी चर्चा?
Stop
Gunateet Ojha|Updated: Aug 21, 2023, 07:48 PM IST

What is Hurriquake: अमेरिका के कैलिफोर्निया में हाल की मौसमी घटनाओं के कारण एक नए शब्द का उदय हुआ जो दो चरम मौसमी घटनाओं का जोड़कर बनाया गया है. तूफान हिलेरी के बाद भूकंप के जोरदार झटके महसूस हुए तो #Hurriquake शब्द एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर ट्रेंड करने लगा. भूकंप का केंद्र सैंटा बारबरा और वेंचुरा के बीच ओजाई में था. यूएसजीएस के आंकड़ों के मुताबिक, भूकंप सीसर फॉल्ट पर आया. वेंचुरा काउंटी शेरिफ की एक सोशल मीडिया पोस्ट से पता चला कि नुकसान की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी.

आधुनिक युग में तूफान और भूकंप की घटना दुर्लभ है और सोशल मीडिया यूजर्स ने तुरंत इस ओर इशारा किया. भूकंप के बाद, एक्स पर #Hurriquake ट्रेंड करने लगा. भूकंपविज्ञानी डॉ. लुसी जोन्स ने कहा है कि 5% संभावना है कि जल्द ही लॉस एंजिल्स में एक मजबूत भूकंप आएगा.

#Hurriquake का कोई निर्णायक सबूत नहीं है. मौसम और जलवायु के विशेषज्ञ और जॉर्जिया विश्वविद्यालय में वायुमंडलीय विज्ञान कार्यक्रम के निदेशक डॉ. मार्शल शेपर्ड ने रविवार को इस मामले पर फोर्ब्स के लिए एक लेख लिखा और स्टोनी ब्रुक विश्वविद्यालय के एक अध्ययन की ओर इशारा किया, जिसमें कंप्यूटर मॉडलिंग के माध्यम से दिखाया गया था. हालाँकि, डॉ. शेफर्ड ने इस बात पर जोर दिया कि उनके पास "उस प्रश्न पर 'हां' कहने के लिए बिल्कुल कोई सबूत नहीं है और ऐसा करना पूरी तरह से अटकलबाजी होगी. इससे आपको समझ आ गया होगा कि #Hurriquake सिर्फ सोशल मीडिया यूजर्स की उपज है.

तूफान हिलेरी ने सोमवार को नेवाडा पहुंचने से पहले दक्षिणी कैलिफोर्निया को रिकॉर्ड बारिश से भिगो दिया जिसके बाद स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए, प्रमुख सड़कें और व्यवसाय ठप पड़ गए. कैलिफोर्निया के गवर्नर गेविन न्यूसोम ने अधिकांश हिस्से में आपातकाल की स्थिति घोषित कर दी थी, जहां अचानक बाढ़ की चेतावनी सोमवार सुबह तक प्रभावी रही.

तूफान के आने से पहले दक्षिणी कैलिफोर्निया के ओजाई शहर में 5.1 तीव्रता का भूकंप आया, लेकिन नुकसान या हताहत होने की तत्काल कोई रिपोर्ट नहीं थी. हिलेरी की बाढ़ से सड़कें दलदली हो गईं, राजमार्ग नदियों में बदल गए और कुछ मोटर चालक फंस गए. सैन डिएगो, लॉस एंजिल्स, पासाडेना और पामडेल में स्कूल बंद कर दिए गए.

राष्ट्रीय मौसम सेवा के अनुसार लॉस एंजिल्स में दैनिक वर्षा की मात्रा के कई रिकॉर्ड टूट गए. इनमें लॉन्ग बीच एयरपोर्ट (1.56 इंच), हॉलीवुड बरबैंक एयरपोर्ट (1.61 इंच), पामडेल एयरपोर्ट (2.95 इंच), लैंसेस्टर (2.72), सैंडबर्ग (1.52), ऑक्सनार्ड (.77) और सैंटा बारबरा एयरपोर्ट (.06) शामिल हैं. हिलेरी के कारण कैलिफोर्निया में नदी का स्तर भी बढ़ गया है.

Read More
{}{}