trendingNow11829590
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Mobile Addiction: हद से ज्यादा मोबाइल चलाने से आंखों में क्यों आता है पानी? हैरान कर देगी वजह

Watery Eyes Causes: सेल फोन ज्यादा देर तक देखने से आपके आंखों में पानी आना आम बात है, लेकिन अगर कम इस्तेमाल करने पर भी आंखें गीली हो जा रही हैं तो समझ जाएं कि कुछ गड़बड़ है.

Mobile Addiction: हद से ज्यादा मोबाइल चलाने से आंखों में क्यों आता है पानी? हैरान कर देगी वजह
Stop
Shariqul Hoda|Updated: Aug 18, 2023, 06:01 AM IST

Main Reasons For Watery Eyes: मोबाइल यूज करना आजकल लोगों की जरूरत और लत दोंनों बन गई है, इसके बिना गुजारा करना मुश्किल हो जाता है. हम लोग देर रात या घंटों नजर नहीं हटाते. दरअसल सेलफोन से निकले वाली नीली रोशनी आंखों में पानी ले आती है, लेकिन अगर थोड़ी देर फोन देखने के बाद ही अगर आंखों में पानी आने लगे या ये लाल हो जाएं तो समझ लें कि आपको आंखों की परेशानी हो गई है. आइए जानते हैं कि आंखों में पानी क्यों आता है.

आंखों में पानी आने की वजह

1. आंखों का सूखना
आई मसल्स हमारे शरीर की सबसे एक्टिव मसल है, इसका काम आंखों को सूखने से रोकना है. आपने अक्सर ये महसूस किया होगा कि जब आंखें लगातार कई सेकेंड्स के लिए खोले रखते हैं तो इसमें पानी आने लगता है. दरअसल जब बॉडी में पानी, ऑयल और बलगम का बैलेंस सही तरीके से नहीं होता तो आंखें ड्राई होने लगती है, तो ऐसे में इनमें पानी आना लाजमी है.

2. एलर्जी
ये जरूरी नहीं है कि हर बार मोबाइल की ब्लू लाइट की वजह से ही आंखों में पानी आए, इसके पीछे एलर्जी भी जिम्मेदार हो सकती है, इसके कारण आंखों में खुजली भी आने लगती है, जिसका तुरंत इलाज कराना जरूरी है.

3. पलकों में सूजन
अगर आप चाहते हैं कि हमारे आंखें स्वस्थ्य रहें तो इसके लिए पलकों का सेहतमंद रहना बेहद जरूरी है. अगर पलकों में किसी तरह की सूजन आ जाए तो आंखों में खुजली, गंदगी और पानी आने लगता है.

4. इंफेक्शन
आंख से पानी आने की वजह बैक्टीरिया या वायरस का इंफेक्शन  हो सकता है. इसकी वजह से आंखें लाल होने लगती हैं और इनमें पानी आ जाता है. खासकर बच्चों में ये रोग ज्यादा देखा जाता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}