trendingNow11817259
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Sweet Dish: मीठा खाने का है मन तो घर पर फटाफट बनाएं काजू का हलवा, देखें आसान रेसिपी

Sweet Dish Recipe: रक्षाबंझन का त्योहार आने वाला है. ऐसे में आप बाजार से मिठाइयां खरीदने की जगह घर पर ही स्वादिष्ट मिठाई बना सकते हैं. अगर आपको मीठा खाना पसंद है तो आज हम बताएंगे काजू का हलवा बनाने की रेसिपी. आइये जानें इसे बनाने की आसान विधि...   

Sweet Dish: मीठा खाने का है मन तो घर पर फटाफट बनाएं काजू का हलवा, देखें आसान रेसिपी
Stop
Nairitya Srivastava|Updated: Aug 09, 2023, 03:15 PM IST

Kaju Halwa Recipe At Home: घर पर मिठाइयां बनाकर खाने का मजा ही अलग होता है. त्योहारों के सीजन में आप आखिर कब तक महंगी मिठाइयां खरीदकर खाएंगे. अगर आपको घर में अचानक से मीठा खाने की तलब होती है, तो आप कुछ आसान स्वीट डिश की रेसिपी यहां जान सकते हैं. हालांकि आपने काजू कतली या काजू बर्फी तो खूब खाई होगी. ये अधिकतर लोगों की फेवरेट भी है. लेकिन आज हम आपको आर्टिकल में बताएंगे काजू के हलवे की रेसिपी. इसे घर पर बनाना बेहद आसान है. इस रक्षाबंधन के फेस्टिवल पर आप काजू का हलवा बनाकर मेहमानों को खिलाएं. बच्चों और बड़े सभी को ये पसंद आने वाला है. आइये सीखें काजू का हलवा कैसे बनता है....     

काजू का हलवा बनाने के लिए सामग्री-

काजू का हलवा बनाने के लिए आपको चाहिए
3 कप काजू 
आधा कप चीनी 
केसर के 8 से 10 रेशे 
एक चम्मच पिसी हुई इलायची
नारियल पाउडर 
8 से 10 बड़े चम्मच घी
हलवे पर सजाने के लिए ड्राई फ्रूट्स

इस तरह घर पर बनाएं काजू का हलवा (विधि)-

1. काजू से बनी कोई भी स्वीट डिश बहुत ही रिच होती है. सबसे पहले काजू का हलवा बनाने के लिए आप एक ग्राइंडर जार में काजू डालकर पीस लें. अब पिसे हुए काजू के पाउडर को निकाल कर एक प्लेट में रख लें. 

2. अब एक कटोरी में केसर के रेशे को दूध में भिगोकर रख दें. आप चाहें तो पानी में भी केसर भिगो सकते हैं.

3. अब गैस पर एक पैन चढ़ाएं और इसमें देसी घी डालें. इसके बाद नारियल पाउडर और पिसे हुए काजू को डालकर हल्का लाइट ब्राउन होने तक भून लें. 

4. नारियल और काजू का पाउडर अच्छे से भुनने के बाद इसमें थोड़ा सा पानी डालें. फिर इस मिश्रण को लगातार चलाते रहें. आप थोड़ा सा दूध का भी इस्तेमाल कर सकते है. 

5. जब यह थोड़ी देर पक जाए तब थोड़ी देर बाद इसमें चीनी मिला दें. इसके बाद इसे धीमी आंच पर पकने दें. आप इसे चम्मच से चलाते रहें वरना हलवा जल सकता है.

6. अब हलवे में केसर का घोल मिला दें. इशके बाद इलायची पाउडर मिलाकर इसे अच्छे से मिक्स करें. थोड़ी ही देर में हलवे से खुशबू आने लगेगी. इसके बाद गैस बंद कर दें.

7. तैयार है आपका लाजवाब काजू का हलवा. इसके ऊपर ड्राई फ्रूट्स पिस्ता, बादाम से सजाकर सर्विंग बाउल में सर्व करें.

Read More
{}{}