trendingNow11833850
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Success Story: अपना कुछ करने की चाहत में छोड़ दी दिग्गज IT कंपनी की जॉब, इस रिस्क ने श्रद्धा को दिलाई सफलता और नाम

Success Story: श्रद्धा खापरा ने अपना कुछ करने का फैसला किया और इसके लिए दिग्‍गज आईटी कंपनी की शानदार जॉब छोड़ने का रिस्क लिया. इसके बाद शुरू हुआ उनका असली सफर, जब उन्‍होंने एक यूट्यूब चैनल शुरू किया था. 

Success Story: अपना कुछ करने की चाहत में छोड़ दी दिग्गज IT कंपनी की जॉब, इस रिस्क ने श्रद्धा को दिलाई सफलता और नाम
Stop
Arti Azad|Updated: Aug 21, 2023, 04:00 PM IST

Success Story Of Shradha Khapra: आजकल ज्यादातर युवा यह चाहते हैं कि बढ़िया से कॉलेज से डिग्री लेने के बाद एक शानदार नौकरी मिल जाए तो लाइफ सेट है. हालांकि इस बात से इनकार भी नहीं किया जा सकता. आजकल कम ही लोग रिस्क लेते हैं. ज्यादातर लोग हर महीने की पगार लेकर आसान जीवन जीना पसंद करते हैं.

आजकल एक अच्छी लाइफ स्टाइल को मेंटेन करने के लिए युवा एक बेहतर नौकरी करना चाहते हैं, लेकिन आज आपको बताएंगे श्रद्धा खापरा की कहानी, जिसने अच्छी खासी नौकरी को छोड़ दिया. अब यह सवाल उठना तो लाजिमी है कि आखिर श्रद्धा ने ऐसा क्यों किया? आइए जानते हैं...  

श्रद्धा खापरा ने बहुत छोटी उम्र में बहुत नाम कमा लिया. वह 'माइक्रोसॉफ्ट वाली दीदी' या 'श्रद्धा दीदी' के नाम से जानी जाती हैं. वह एक ऐसी जगह से आती हैं, जहां से वह एकमात्र इंजीनियर थी. हरियाणा के गांव से आने वाली श्रद्धा का यहां तक का सफर बेहद इंस्‍पायरिंग हैं. श्रद्धा का जन्म और पालन-पोषण एक छोटे से गांव में हुआ. गांव में अच्‍छे स्‍कूल न होने के कारण वह पढ़ने के लिए दिल्ली आ गई थीं.

श्रद्धा पढ़ने में हमेशा से थीं अव्वल
श्रद्धा शुरू से ही पढ़ाई में बहुत अच्छी रही हैं, उन्होंने 10वीं में 10 सीजीपीए और 12वीं में 94.4 फीसदी अंक हासिल किए थे. श्रद्धा ने नेताजी सुभाष इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से कंप्यूटर इंजीनियरिंग में बैचलर डिग्री पूरी की, जिसमें उन्‍होंने 8.8 ग्रेड हासिल किया.

दिग्गज कंपनी में मिली नौकरी
श्रद्धा को माइक्रोसॉफ्ट में 3 महीने के लिए इंटर्नशिप करने का मौका मिला. यहां के वर्कप्‍लेस एनवॉयरमेंट से वह बेहद प्रभावित हुईं. उनके मुताबिक सभी को इस तरह के वर्क कल्चर का एक्सपीरियंस करना चाहिए. इसके बाद श्रद्धा ने 1 महीने के लिए डीआरडीओ में भी रिसर्च ट्रेनी के तौर पर इंटर्नशिप की. जुलाई 2021 में उन्हें माइक्रोसॉफ्ट के तेलंगाना ब्रांच में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर नौकरी मिल गई. 

खुद का कुछ करने की चाहत
श्रद्धा अपना कुछ करना चाहती थी, जिसके कारण उन्‍होंने माइक्रोसॉफ्ट में 5 महीने ही काम किया और जॉब छोड़ने का फैसला लिया. इसके बाद श्रद्धा ने 'Apna College' नाम का यूट्यूब चैनल शुरू कर दिया. वह एजुकेशनल कंटेंट लेकर आईं. उनकी पहचान 'माइक्रोसॉफ्ट वाली दीदी' के तौर पर बन गई. सिर्फ 23 साल की हैं श्रद्धा अपने गांव से पहली इंजीनियर हैं. सोशल मीडिया पर उनके बहुत फॉलोअर्स हैं.

Read More
{}{}