trendingNow11827998
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Team India: भारत के किसी कप्तान ने नहीं दिया इस प्लेयर को मौका, इंतजार में खत्म ना हो जाए करियर!

Team India: हर खिलाड़ी चाहता है कि वह अपने देश की जर्सी पहने, टीम को जीत दिलाए ताकि लोग उसके बारे में चर्चा करें, देश का नाम रोशन हो और वह भी सफलता की सीढ़ी चढ़े. कुछ का सपना जरूर पूरा होता है लेकिन कुछ एक मौके के इंतजार में ही रह जाते हैं. ऐसा ही एक खिलाड़ी भारत का है जो इंतजार में ही वक्त काट रहा है.

Team India: भारत के किसी कप्तान ने नहीं दिया इस प्लेयर को मौका, इंतजार में खत्म ना हो जाए करियर!
Stop
Tarun Vats|Updated: Aug 17, 2023, 04:07 AM IST

Indian Cricket Team: हर खिलाड़ी का सपना होता है कि कि वह अपने देश की जर्सी पहने और टीम के लिए जीत में भूमिका निभाए ताकि लोग उसके बारे में चर्चा करें, देश का नाम रोशन हो और वह भी सफलता की सीढ़ी चढ़े. कुछ का सपना तो पूरा हो जाता है लेकिन कुछ एक मौके के इंतजार में ही रह जाते हैं. भारत में अब काफी क्रिकेट खेला जाता है. घरेलू क्रिकेट से लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट तक, कई खिलाड़ी बिजी रहते हैं. हालांकि एक खिलाड़ी ऐसा है जो एक मौके का इंतजार ही कर रहा है.

किसी कप्तान ने नहीं दिया मौका

जिस खिलाड़ी के बारे में जिक्र किया जा रहा है, वह कोई और नहीं बल्कि मुंबई से घरेलू क्रिकेट खेलने वाले सरफराज खान (Sarfaraz Khan) हैं. मुंबई में जन्मे 25 साल के इस स्टार क्रिकेटर को अभी तक इंटरनेशनल मैच खेलने का मौका ही नहीं मिल पाया. भारत की अंडर-19 टीम के लिए खेल चुके सरफराज खान को किसी भी कप्तान ने राष्ट्रीय टीम के लिए मौका नहीं दिया. ऐसा नहीं कि उनका प्रदर्शन खराब था लेकिन वह टॉप ऑर्डर में खेलते हैं और इस वजह से उनकी जगह बन पाना मुश्किल होता है. 

बेहतरीन प्लेयर हैं सरफराज

सरफराज ने रणजी ट्रॉफी के पिछले तीन सीजन में कुल 2566 रन बनाए हैं. सरफराज के फर्स्ट क्लास करियर का एवरेज 74.14 का है. उन्होंने तिहरा शतक तक जड़ा है. उनके नाम फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 13 शतक और 9 अर्धशतक हैं. इसके अलावा उन्होंने लिस्ट ए में 31 मैचों में 538 रन और टी20 में ओवरऑल 1124 रन जोड़े हैं.

IPL में 3 टीमों के साथ रहे

सरफराज खान आईपीएल में 3 टीमों के साथ रहे हैं. वह किंग्स इलेवन पंजाब और दिल्ली कैपिटल्स द्वारा खरीदे जाने के अलावा रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) टीम के साथ भी रहे. आरसीबी टीम की कप्तानी दिग्गज विराट कोहली कई साल संभालते रहे. इतना ही नहीं, रोहित शर्मा मुंबई से ही घरेलू क्रिकेट खेले लेकिन सरफराज पर उनकी नजर नहीं गई. अब हार्दिक पांड्या की कप्तानी में भी उन्हें मौका नहीं मिल पाया. 

क्या है सरफराज खान के सेलेक्ट ना होने की वजह?

25 साल के सरफराज को कभी मौका नहीं मिल पाने के पीछे बीसीसीआई के एक अधिकारी ने कुछ वक्त पहले वजह बताई थी. बीसीसीआई अधिकारी ने तब कहा था, 'गुस्से वाली प्रतिक्रियाएं समझ में आती हैं, लेकिन मैं आपको कुछ हद तक निश्चितता के साथ बता सकता हूं कि सरफराज को बार-बार नजरअंदाज किए जाने का कारण सिर्फ क्रिकेट नहीं है. ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से उनके नाम पर विचार नहीं किया गया. इसका एक कारण उनकी फिटनेस है, जो अंतरराष्ट्रीय स्तर की नहीं लगती.'

आचरण भी खराब!

बीसीसीआई अधिकारी ने साथ ही कहा कि सरफराज का आचरण भी उस दर्जे का नहीं दिखा. उन्होंने कहा, 'मैदान के अंदर और बाहर उनका (सरफराज खान) आचरण बिल्कुल भी शीर्ष स्तर का नहीं रहा है. कुछ बातें कही गईं, कुछ इशारे और कुछ घटनाओं पर ध्यान दिया गया है. थोड़ा और अधिक अनुशासित दृष्टिकोण ही उनके लिए अच्छा होगा.' सरफराज के कोच उनके पिता नौशाद खान हैं. सरफराज ने हाल में कश्मीर की रहने वाली रोमाना जहूर से शादी की है.

Read More
{}{}