trendingNow11827308
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Jyotish Shastra: आखिर गर्भवती महिलाओं को क्यों नहीं काटते जहरीले सांप, हैरान कर देने वाली है वजह!

Myths About Snake: हिंदू धर्म में सांप को पूजनीय स्थान माना गया है. ब्रह्म वैवर्त पुराण के अनुसार सांप गर्भवती महिला को ना काटते हैं और ना ही इनके पास भटकते हैं, आखिर ऐसा क्यों हैं आइए जानें. 

 
pregnant lady snake
Stop
shilpa jain|Updated: Aug 16, 2023, 03:36 PM IST

Astrology: सनातन धर्म में सांप के नाम से हर कोई थर-थर कांपता है. भगवान शिव के गले में धारण होने के कारण इसे पूजनीय माना गया है. शास्त्रों में ऐसी कई धारणाओं का जिक्र किया गया है, जो कुछ लोग मानते हैं तो कुछ लोग इस पर विश्वास भी नहीं करना चाहते. इनमें से एक धारणा है कि सांपों का प्रेग्नेंट महिला से खौफ. ऐसी मान्यता है कि सांप प्रेग्नेंट महिला के आसपास तक नहीं भटकते. इसके पीछे वैज्ञानिक और पौराणिक कथाएं हैं. आइए जानें इस बात के पीछे क्या है अहम कारण. 

कहते हैं जब एक महिला गर्भवती होती है तो सांप उनके पास भटकते तक नहीं हैं. इतना ही नहीं ऐसे में वे उन्हें काटते तक नहीं है. इसके पीछे शायद यह भी वजह हो सकती है गांवों में एक गर्भवती महिला को इस दौरान चार दीवारों के अंदर रहना होता है. इसके पीछे एक पौराणिक कथा भी है. 

पुराणों में है इस बात का सबूत

ब्रह्म वैवर्त पुराण में यह उल्लेख मिलता है कि गर्भवती महिला को सांप नहीं काटते हैं. दरअसल इसके पीछे एक कहानी है. कहानी के अनुसार एक गर्भवती महिला भगवान शिव की आराधना में पूरी तरह से मग्न थी. इसी दौरान सांपों ने महिला को परेशान करना शुरू कर दिया, जिसके बाद गर्भ में पल रहे बच्चे ने सांपों को श्राप दे दिया कि वह किसी गर्भवती को काटते हैं तो वह अंधे हो जाएंगे. इसी के बाद से ऐसी मान्यता चली आ रही है कि सांप गर्भवती महिला को नहीं काटते.

वैज्ञानिक कारणों को जानें

इसके पीछे वैज्ञानिक कारण भी है जिसके अनुसार कहते हैं कि महिला जब गर्भवती होती है तो उसके अंदर कई बदलाव आते हैं. उनके अंदर हार्मोन सिक्रेशन होता है जिसकी वजह से शरीर में कई तत्वों का निर्माण होता है. वैज्ञानिकों के अनुसार गर्भवती महिला के अंदर आए इन बदलावों को सांप दूर से ही आंक लेते हैं. यही वजह है कि वह अगर उनके आसपास भी हो तो अपना रास्ता बदल लेते हैं. इस बात की पूरी तरह से पुष्टि तो नहीं की गई है पर कई घटनाओं में ऐसा देखा गया है. हालांकि गर्भवती महिलाएं सांप से सचेत रहें.

... तो इन उपायों को करने से बन जाएंगे विदेश यात्रा के योग, एक ही दिन में लग जाएगा वीजा!
 

Mars Transit Effect: 2 दिन बाद इन लोगों की मुट्ठी में होगी दुनिया, करोड़ों की संपत्ति के होंगे मालिक!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

Read More
{}{}