trendingNow11831118
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Environment News: खेतों में दिखा मधुमक्खियों का काम तमाम करने वाला कीड़ा, मंडराया बड़ा खतरा; चेतावनी जारी

Agriculture News: फसलों के परागण में प्रमुख भूमिका के कारण मधुमक्खियां मानव जाति के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. वैज्ञानिकों द्वारा बार बार यह अनुमान लगाया गया है कि अगर सभी मधुमक्खियां गायब हो जाएं या उनकी संख्या में भारी कमी आ जाए तो मानव जाति भूख से मर जाएगी.   

Environment News: खेतों में दिखा मधुमक्खियों का काम तमाम करने वाला कीड़ा, मंडराया बड़ा खतरा; चेतावनी जारी
Stop
Shwetank Ratnamber|Updated: Aug 19, 2023, 07:09 AM IST

Agriculture officials warnings: अमेरिकी कृषि विभाग के अधिकारियों ने देश में पहली बार मधुमक्खियों का शिकार करने वाले पीले पैर वाले खतरनाक कीड़े 'हॉर्नेस्ट' को देखे जाने के बाद बड़ी चेतावनी जारी की है. एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये खतरनाक कीड़ा मधुमक्खियों और इको सिस्टम (Ecosystem) के लिए जरूरी अन्य कीड़ों को मार देता है. जबकि फसलों के परागण में प्रमुख भूमिका के कारण मधुमक्खियां मानव जाति के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. कृषि विभाग और जॉर्जिया यूनिवर्सिटी की टीम ने मधुमक्खियों के जानी दुश्मन कीड़े के मिलने की पुष्टि करते हुए कहा, 'यह पहला मौका है कि अमेरिका में इस खतरनाक प्रजाति का एक जीवित नमूना पाया गया है.'

इंसानों पर मंडराया ये बड़ा खतरा

वैज्ञानिकों द्वारा बार-बार अनुमान लगाया गया है कि अगर पारिस्थितिकी तंत्र यानी इकोसिस्टम से सभी मधुमक्खियां गायब हो गईं या उनकी संख्या में भारी कमी आ गई तो मानव जाति भूख से मर सकती है. चिंता की बात ये है कि इस खतरनाक कीड़े की मौजूदगी से न सिर्फ फसलों को खतरा होगा बल्कि पूरे पर्यावरण के लिए खतरा बढ़ जाएगा.

खतरनाक कीड़ा- 'मर्डर हॉर्नेट' 

पीले पैरों वाले इस खतरनाक कीट (हॉर्नेट) का वैज्ञानिक नाम 'वेस्पा वेलुटिना' है. जो मूल रूप से दक्षिण पूर्व एशिया में पाया जाता है. इसे 'एशियाई हॉर्नेट' और 'मर्डर हॉर्नेट' भी कहा जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि ये खतरनाक कीड़ा मधुमक्खियों की कालोनियों पर कहर बनके टूटता है. पीले रंग के पैरों वाला हॉर्नेट न केवल शहद उद्योग के लिए बल्कि पूरे कृषि उद्योग के लिए खतरा है.

अमेरिका में बढ़ी चिंता

अमेरिका में इस कीड़े का पाया जाना खतरे की घंटी है. क्योंकि जिस अमेरिकी राज्य जॉर्जिया में ये कीड़ा दिखा है, कृषि वहां का सबसे बड़ा उद्योग है. सरकारी एजेंसियों ने हॉर्नेट के मिलने की घटना को गंभीरता से लिया है. कृषि विभाग का कहना है कि ये बेहद जरूरी है कि इन आक्रामक कीटों का पता लगाया जाए और उन्हें खत्म कर दियाय जाए. 

इन फसलों पर सर्वाधिक असर

अमेरिकी फूड एंड मेडिसिन प्रशासन ने 2018 में कहा था कि मधुमक्खियों के परागण से स्वदेशी फसलों के मूल्य में करीब 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर का इजाफा होता है. अमेरिकी लोगों के द्वारा खाया जाने वाला करीब एक-तिहाई शहद और अन्य फूड आइटम्स मधुमक्खियों द्वारा परागित फसलों से आते हैं, जिसमें सेब, खरबूजे, क्रैनबेरी, कद्दू, स्क्वैश, ब्रोकोली और बादाम शामिल हैं. 

जारी हुई चेतावनी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस हॉर्नेट को उसके पीले रंग के पैरों के साथ-साथ गहरे पेट से भी पहचाना जा सकता है. हॉर्नेट में पीले रंग की पट्टियां भी होती हैं जो कीड़ों के पीछे की ओर बढ़ने पर चौड़ी हो जाती हैं. अधिकारियों ने लोगों से अपील की है कि वो इस हॉर्नेट देखें तो फौरन प्रशासन को सूचना दें, ताकि इस बड़े खतरे से निपटा जा सके.

Read More
{}{}