trendingNow11814990
Hindi News >>Explainer
Advertisement

​Heart Disease: खराब ब्लड सर्कुलेशन के 7 संकेतों को जान लें आप, दिल की बीमारी का खतरा होगा कम

Heart disease: डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां खराब ब्लड सर्कुलेशन को भी प्रभावित करती हैं, जिससे दिल संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण है कि खराब ब्लड सर्कुलेशन आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है.

​Heart Disease: खराब ब्लड सर्कुलेशन के 7 संकेतों को जान लें आप, दिल की बीमारी का खतरा होगा कम
Stop
Shivendra Singh|Updated: Aug 08, 2023, 08:22 AM IST

डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियां खराब ब्लड सर्कुलेशन को भी प्रभावित करती हैं, जिससे दिल संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं. ऐसे में यह जानना महत्वपूर्ण है कि खराब ब्लड सर्कुलेशन आपके शरीर को कैसे प्रभावित करता है और इस गंभीर चिकित्सा स्थिति के शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज न करना क्यों महत्वपूर्ण है.

बता दें कि ब्लड सर्कुलेशन हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह हमारे पूरे शरीर में ऑक्सीजन और आवश्यक पोषक तत्वों के परिवहन को सुविधाजनक बनाता है. इसलिए खराब ब्लड सर्कुलेशन विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है. नीचे खराब ब्लड सर्कुलेशन के कुछ सामान्य लक्षण बताए गए हैं, जो शुरुआती चरण में घातक बीमारी की पहचान करने में आपकी मदद कर सकते हैं.

ठंडे हाथ-पैर
गर्म मौसम में भी, अपने हाथों और पैरों में लगातार ठंडक का अनुभव होना खराब ब्लड सर्कुलेशन का संकेत हो सकता है. जब हाथ-पैरों में खून का फ्लो बाधित होता है, तो शरीर महत्वपूर्ण अंगों को खून भेजने को प्राथमिकता दे सकता है, जिससे आपके हाथ और पैर ठंडे और सुन्न महसूस होने लगते हैं.

सूजन
पैरों, एंकल या तलवों में सूजन खराब रक्त परिसंचरण का संकेत हो सकता है. जब खून दिल में लौटने के लिए संघर्ष करता है, तो निचले छोरों में तरल पदार्थ जमा हो सकता है, जिससे ध्यान देने योग्य सूजन हो सकती है.

थकान और अत्यधिक कमजोरी
कम शारीरिक गतिविधि के बाद भी ज्यादा थकान और कमजोरी महसूस करना खराब ब्लड सर्कुलेशन से लिंक हो सकता है. जब खून का फ्लो अपर्याप्त होता है, तो आपकी मांसपेशियों को बेहतर ढंग से काम करने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्व नहीं मिल पाते हैं, जिससे लगातार थकान महसूस होती है.

सुन्न होना या झुनझुनी
हाथों, पैरों या शरीर के किसी भी अंगों में झुनझुनी या सुन्नता का अनुभव होना ब्लड सर्कुलेशन का संकेत हो सकता है. जब खून का फ्लो प्रभावित होता है तो नसों को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है, जिससे ये असुविधाजनक झुनझुनी पैदा होती हैं.

घाव का धीरे-धीरे ठीक होना
खराब ब्लड सर्कुलेशन शरीर की नेचुरल उपचार प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न कर सकता है. यदि आप देखते हैं कि घाव, कट या घावों को ठीक होने में असामान्य रूप से लंबा समय लगता है, तो यह प्रभावित क्षेत्र में अपर्याप्त ब्लड फ्लो से जुड़ा हो सकता है.

त्वचा में परिवर्तन
त्वचा का रंग बदलना (जैसे पीला या नीला रंग) खराब ब्लड सर्कुलेशन का संकेत देता है. त्वचा में खून का प्रवाह कम होने से त्वचा के रंग में उल्लेखनीय परिवर्तन हो सकता है, विशेषकर हाथ-पैरों में.

स्तंभन दोष
पुरुषों में स्तंभन दोष को कभी-कभी खराब ब्लड सर्कुलेशन से जोड़ा जा सकता है. लिंग में अपर्याप्त खून का फ्लो इरेक्शन प्राप्त करने या बनाए रखने की क्षमता में बाधा उत्पन्न कर सकता है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}