trendingNow11838726
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Health Insurance: क्या फैमली साइज हेल्थ इंश्योरेंस कवर पर डालता है असर? लोगों को नहीं है ये जानकारी

Insurance Tips: आज के दौर में लोगों को कोई न कोई बीमारी लग ही जाती है. इनसे निपटने के लिए कुछ लोग हेल्थ इंश्योरेंस भी लेकर रखते हैं ताकी आर्थिक तौर पर मजबूती मिल सके. ऐसे में आज  हम आपको हेल्थ इंश्योरेंस से जुड़े अहम बातों के बारे में जानकारी देने वाले हैं, जो काफी काम की साबित हो सकती है. आइए जानते हैं...

Health Insurance: क्या फैमली साइज हेल्थ इंश्योरेंस कवर पर डालता है असर? लोगों को नहीं है ये जानकारी
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Aug 24, 2023, 08:15 AM IST

Insurance: बढ़ते चिकित्सा खर्चों के साथ स्वास्थ्य बीमा समय की मांग है. कई कंपनियां अस्पताल में भर्ती शुल्क और अन्य चिकित्सा खर्चों से निपटने के लिए बीमा योजनाएं पेश करती हैं. हालांकि, किसी व्यक्ति के मन में कुछ संदेह हो सकते हैं जो उन्हें बीमा पॉलिसी चुनने से रोक सकते हैं. यह पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा के लिए विशेष रूप से प्रासंगिक है, जो एक ही योजना के तहत पूरे परिवार को अप्रत्याशित चिकित्सा खर्चों से बचाता है. एक सवाल अक्सर उठता है कि क्या परिवार का आकार उनके स्वास्थ्य बीमा कवर को प्रभावित करेगा. यहां पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा पर डिटेल में जानकारी दी गई है और क्या परिवार के सदस्यों की संख्या प्लान के कवरेज को प्रभावित करती है, इसके बारे में भी बताया गया है. आइए जानते हैं इसके बारे में...

क्या परिवार का साइज हेल्थ इंश्योरेंस कवर को प्रभावित करता है?

एक पारिवारिक बीमा योजना पूरी इकाई के चिकित्सा खर्चों का ख्याल रखती है. आप एक ही बीमा में सभी सदस्यों के कवरेज के लिए फैमिली फ्लोटर प्लान प्राप्त कर सकते हैं. यदि परिवार बड़ा है, तो इसका मतलब यह नहीं है कि स्वास्थ्य कवर पर खर्च अधिक होगा. पॉलिसी की अवधि के दौरान सदस्यों को अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं हो सकती है, जिससे खर्च कम हो जाएगा. जब प्रीमियम की बात आती है, तो एक नए सदस्य के जुड़ने से निश्चित रूप से उसी योजना पर प्रीमियम बढ़ जाएगा.

उम्र पर विचार

पॉलिसी के तहत सबसे बड़े सदस्य की उम्र पर विचार करना भी एक और महत्वपूर्ण कारक है. उम्र के साथ स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित होने की संभावना बढ़ जाती है. इसलिए, पारिवारिक स्वास्थ्य बीमा योजना में प्रीमियम अधिक होगा यदि पॉलिसीधारक अपने भाई-बहनों या बच्चों के बजाय अपने माता-पिता को जोड़ता है. नवीनीकरण के समय आप अपने फैमिली फ्लोटर हेल्थ प्लान में नए सदस्यों को जोड़ सकते हैं. प्रत्येक सदस्य के लिए नया बीमा खरीदने की तुलना में यह प्रक्रिया आसान होगी.

इनसे मिलेगी मदद

यदि आप अपने स्वास्थ्य बीमा पर भुगतान किए जाने वाले प्रीमियम को कम करना चाहते हैं, तो आप अपने माता-पिता के लिए वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य योजना ले सकते हैं. इससे दो तरह से मदद मिल सकती है. माता-पिता को उनके स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों और उम्र के लिए अनुकूलित योजना से लाभ हो सकता है. इसके अलावा, भले ही वरिष्ठ सदस्य अस्पताल में भर्ती हो, फिर भी आप अपने परिवार के बाकी सदस्यों के लिए स्वास्थ्य कवर का दावा कर सकते हैं.

ज्यादा कवरेज

यदि परिवार में पहले से कोई स्वास्थ्य समस्या है, तो उच्च कवरेज के लिए जाना एक अच्छा विचार हो सकता है. जबकि प्रीमियम अधिक होगा, जैसे-जैसे परिवार के सदस्यों की उम्र बढ़ेगी, अतिरिक्त कवरेज प्राप्त करना कठिन होगा.

Read More
{}{}