trendingNow11872861
Hindi News >>Explainer
Advertisement

खुद को मौत के हवाले कर रहा युवा, List में सबसे आगे इस शहर का नाम जानकर नहीं होगी हैरानी

Suicide Cases In India: पिछले कुछ समय से आत्महत्या के मामलों में इजाफा हुआ हैं. खासतौर पर युवाओं के सुसाइड के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं, जो पूरे देश के लिए बेहद ही चिंताजनक बात है. 

खुद को मौत के हवाले कर रहा युवा, List में सबसे आगे इस शहर का नाम जानकर नहीं होगी हैरानी
Stop
Arti Azad|Updated: Sep 15, 2023, 02:57 PM IST

Suicide Cases In India: पिछले कुछ वर्षों से देशभर में सुसाइट के मामले लगातार सुनने में आ रहे हैं. आत्महत्या करने वालों में सबसे ज्यादा तादाद में युवा वरेग ही है. भारत में हर साल कुसी न किसी कारण आत्महत्या करने वाले हजारों केस फाइल होते हैं.

कुछ वर्षों से ये मामले लगातार बढ़ रहे हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश के ऐसे कौन-कौन से शहर है, जहां सबसे ज्यादा युवा और स्टूडेंट्स आत्महत्या करके अपनी जीवन लीला समाप्त कर रहे हैं. आखिर क्या वजह है कि युवा स्थिति से लड़ने के बजाय इस रास्ते को चुन रहे हैं? चलिए जानते इन मामले में कौन-से राज्य और शहर सबसे आगे हैं....

इस शहर का नाम सुनकर नहीं होगी हैरानी
कोचिंग के लिए मशहूर यह शहर सुसाइट के मामले में भी देशभर में सबसे आगे हैं. कुछ ही समय पहले देश का कोचिंग हब कहलाने वाले राजस्थान के शहर कोटा से सुसाइड के कई मामले सामने आए. अब तक यहां कई स्टूडेंट्स अपनी की जान ले चुके हैं. 

जयपुर में सुसाइड के केस
राजस्थान का कोटा में सुसाइड के मामले अक्सर ही खबरों में रहते है, लेकिन राज्य का ही एक दूसरा शहर है, जहां बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स आत्महत्या कर रहे हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जयपुर में औसत निकाला जाए रोज एक छात्र सुसाइट कर रहा है, जबकि कोटा में हर महीने में ऐसे तीन केस सामने आ रहे हैं. 

ये है आत्महत्या की वजह
एनसीआरबी की रिपोर्ट के मुताबिक युवाओं में आत्महत्या करने के कई कारण बताएं जा रहे हैं. कोटा में बढ़ते सुसाइड मामलों के पीछे पढ़ाई के चलते तनाव और बढ़ते कॉम्पिटिशन के दबाव में आकर छात्र ऐसा करदम उठा रहे हैं. वहीं, बाकी जगह मानसिक तनाव के चलते युवा ऐसा कदम उठा रहे हैं.

एनसीआरबी के लेटेस्ट आंकड़ों के मुताबिक हमारे देश में सालाना करीब 13,000 स्टूडेंट्स मौत को गले लगा रहे हैं. इनमें महाराष्ट्र भी पीछे नहीं है. इसके बाद तमिलनाडु, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक ऐसे राज्या हैं, जहां से सबसे ज्यादा सुसाइड के केस सामने आए हैं.

शहरों की लिस्ट में ये हैं सबसे आगे
वहीं, सबसे ज्यादा आत्महत्या करने के मामले में शहरों की बात करें तो दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, कानपुर, नागपुर, हैदराबाद, अहमदाबाद, सूरत, इंदौर, भोपाल और पुणे का नाम इस लिस्ट में शामिल हैं. कई स्टडी में सामने आया कि 12-25 साल की उम्र के युवा जरूरत से ज्यादा तनाव ले रहे हैं और डिप्रेशन में हैं. 

Read More
{}{}