Hindi News >>Explainer
Advertisement

पूजा करने के लिए ये होती है सबसे शुभ दिशा, मिलता है ढेर सारा पैसा!

Vastu Tips for Mandir: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार हर दिशा का अपना अलग महत्‍व है और हर दिशा अलग-अलग प्रकार की ऊर्जा पैदा करती है. गलत दिशा में किया गया काम बुरा फल देता है. 

पूजा करने के लिए ये होती है सबसे शुभ दिशा, मिलता है ढेर सारा पैसा!
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 04, 2023, 12:08 PM IST

Vastu Tips for worship in home: सनातन धर्म में दिशाओं का विशेष महत्व है. आमतौर पर सूर्य के निकलने की दिशा के आधार पर दिशाओं का निर्धारण होता है. सूर्य पूर्व से निकलता है और इस दिशा को कई कामों के लिए बेहद शुभ माना जाता है. हालांकि हर दिशा का अपना अलग महत्‍व है. हर दिशा अलग प्रकार की ऊर्जा पैदा करती है. यदि हम इन दिशाओं की ऊर्जा को समझे बिना काम करते हैं तो अच्‍छे कामों के भी बुरे नतीजे मिलते हैं. वास्‍तु शास्‍त्र में हर दिशा को महत्‍व दिया गया है और उनके लिए नियम बताए गए हैं. पूजा करना बहुत महत्‍वपूर्ण काम होता है, यह व्‍यक्ति को ईश्‍वर से जोड़ता है और जीवन में सकारात्‍मकता, सुख-समृद्धि देता है. लेकिन पूजा का पूरा फल तभी मिलता है, जब एक महत्‍वपूर्ण बात को ध्‍यान में रखा जाए. 

पूजा करने की सही दिशा 

पूजा करने के लिए जरूरी है कि पूजा करने संबंधी सभी नियमों का पालन करना चाहिए. जैसे पूजा करने का सही तरीका, पूजा स्‍थल की सही व्‍यवस्‍था, मंदिर में भगवान को रखने का सही तरीका, पूजा करते समय व्‍यक्ति का चेहरा किस ओर हो आदि. आज हम जानते हैं कि पूजा करने की सही दिशा कौनसी है और किस दिशा में मुंह करके पूजा करने से कैसा असर होता है. 

पूर्व दिशा की ओर मुंह करके पूजा करना: वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार पूर्व दिशा की ओर मुख करके पूजा करना सबसे उत्‍तम होता है. इसलिए सभी धार्मिक कार्य हमेशा पूर्व दिशा की ओर मुख करके ही करने चाहिए. पूर्व दिशा की ओर मुख करके पूजा करने से सूर्य और बृहस्पति ग्रह मजबूत होते हैं. इससे जीवन में मान-सम्मान, यश और ज्ञान मिलता है. पढ़ाई करने के लिए भी पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठना अच्‍छा होता है. 

पश्चिम दिशा की ओर मुख करके पूजा करना: पश्चिम दिशा के स्‍वामी शनि माने गए हैं. इस दिशा की ओर मुख करके पूजा करने से परिवार में समस्‍याएं आती हैं. रिश्‍ते बिगड़ते हैं. आर्थिक हानि होती है. घर में धन-धान्‍य की कमी होती है. साथ ही पश्चिम दिशा की ओर सिर करके सोने से कई सेहत संबंधी समस्‍याएं होती हैं. 

उत्तर दिशा की ओर मुख करके पूजा करना: उत्‍तर दिशा की ओर मुख करके पूजा करना अच्‍छा होता है. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं और खूब धन देती हैं. लिहाजा आर्थिक संपन्‍नता पाने के लिए उत्‍तर दिशा की ओर मुख करके पूजा करना या शुभ काम करना चाहिए. 

दक्षिण दिशा की ओर मुख करके पूजा करना: दक्षिण दिशा के स्वामी मंगल और यम होते हैं. इस दिशा को शुभ कार्य और पूजा करने के लिए अशुभ माना गया है. दक्षिण दिशा की ओर मुंह करके पूजा करने से घर के सदस्‍यों में मनमुटाव-झगड़े होते हैं. संपत्ति संबंधी विवाद होते हैं. यदि मजबूरन इस दिशा की ओर मुख करके पूजा करना पड़े तो घर की दक्षिण दिशा में मंगल यंत्र स्थापित कर लें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}