trendingNow11822417
Hindi News >>Explainer
Advertisement

Aadhaar Card में करवाना है अपडेट, कैसे पता करें घर के पास कौनसा है आधार केंद्र?

Aadhaar Card Centre Near Me: आधार कार्ड आज भारत में अहम दस्तावेज के तौर पर देखा जाता है. कई सरकारी और गैर-सरकारी स्कीम के लिए आधार कार्ड की दरकार रहती है. ऐसे में आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के पास होना जरूरी है.

Aadhaar Card में करवाना है अपडेट, कैसे पता करें घर के पास कौनसा है आधार केंद्र?
Stop
Himanshu Kothari|Updated: Aug 13, 2023, 09:03 AM IST

Aadhaar Card Update: अपने फोन नंबर को अपने आधार कार्ड से लिंक करने से लेकर महत्वपूर्ण बायोमेट्रिक विवरण अपडेट करने तक आपको कई कारणों से आधार केंद्र जाना पड़ सकता है. अगर आप अपना निकटतम आधार केंद्र खोजने का प्रयास कर रहे हैं तो यहां हम आपकी मदद कर सकते हैं. दरअसल, कुछ स्टेप्स को अपनाकर आप ऑनलाइन ही आधार केंद्र का पता लगा सकते हैं और वहां जाकर जरूरी अपडेट करवा सकते हैं.

आधार कार्ड
आधार कार्ड आज भारत में अहम दस्तावेज के तौर पर देखा जाता है. कई सरकारी और गैर-सरकारी स्कीम के लिए आधार कार्ड की दरकार रहती है. ऐसे में आधार कार्ड भारतीय नागरिकों के पास होना जरूरी है. वहीं कई बार ऐसा होता है कि लोगों को अपने आधार कार्ड में कुछ अपडेट करवाने की जरूरत पड़ जाती है. ऐसे में लोग आधार केंद्र में जाकर जरूरी अपडेट करवा सकते हैं.

ऑनलाइन खोज सकते हैं आधार केंद्र

ऑनलाइन आधार केंद्र खोजने के लिए यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाएं. इसके बाद स्टेप बाय स्टेप तरीके से ऑनलाइन आधार कार्ड केंद्र खोजा जा सकता है.

स्टेप 1: https://appointments.uidai.gov.in/easearch.aspx बेवसाइट पर जाएं.

स्टेप 2: आधिकारिक आधार नामांकन और अपडेट केंद्र की खोज करने के तीन तरीके हैं. एक राज्य के जरिए, दूसरा पिन कोड के जरिए और तीसरा सर्च बॉक्स के जरिए, जहां कोई शहर, जिला आदि टाइप कर सकता है. अपनी सुविधानुसार किसी भी तरीके का उपयोग करें.

स्टेप 3: हमने निकटतम आधार अपडेशन केंद्र को खोजने के लिए अगर पिन कोड का इस्तेमाल करें तो उपयुक्त कॉलम में पिन कोड टाइप करें. अगर 'केवल स्थायी केंद्र दिखाएं' विकल्प पर क्लिक करते हैं तो यह आपको क्षेत्र में उपलब्ध स्थायी आधार अपडेशन केंद्र की एक लिस्ट दिखाई जाएगी. हालांकि, ध्यान रखें कि UIDAI के अस्थायी केंद्र भी हैं. यदि आप 'केवल स्थायी केंद्र दिखाएं' विकल्प पर क्लिक नहीं करते हैं, तो यह एक क्षेत्र में अस्थायी और स्थायी दोनों आधार केंद्र दिखाएगा.

स्टेप 4: कैप्चा भरें और फिर 'एक केंद्र का पता लगाएं' बटन पर क्लिक करें.

स्टेप 5: एक नया वेबपेज खुलेगा. इस नए वेबपेज में सभी नामांकन केंद्रों की लिस्ट होगी. कोई भी व्यक्ति उक्त नामांकन/अपडेशन केंद्र के पते के ठीक नीचे अपडेट की तारीख भी देख सकेगा.

Read More
{}{}