trendingNow12374960
Hindi News >>खेल-खिलाड़ी
Advertisement

पेरिस में चक दे इंडिया, हॉकी में स्पेन को हराकर जीता मेडल, पीएम मोदी बोले- याद रखेंगी पीढ़ियां

Indian Hockey Team: ओलंपिक में आठ बार की चैम्पियन भारतीय हॉकी टीम का यह 13वां पदक है. भारत के लिए कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 30वें और 33वें मिनट में गोल दागा. वहीं स्पेन के लिये मार्क मिरालेस ने 18वें मिनट में गोल किया. इस जीत के साथ ही भारतीय हॉकी के अनुभवी गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी को अलविदा कह दिया. 

पेरिस में चक दे इंडिया, हॉकी में स्पेन को हराकर जीता मेडल, पीएम मोदी बोले- याद रखेंगी पीढ़ियां
Stop
Rachit Kumar|Updated: Aug 08, 2024, 08:20 PM IST

Indian Team Wins Bronze: भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में इतिहास रच दिया है. भारत ने स्पेन को 2-1 से हराकर पेरिस ओलंपिक में कांस्य पदक जीत लिया है. भारत ने पचास साल बाद ओलंपिक में भारत ने लगातार दूसरी बार पदक जीता. इसके साथ ही ओलंपिक में आठ बार की चैम्पियन भारतीय हॉकी टीम का यह 13वां पदक है. भारत के लिए कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने 30वें और 33वें मिनट में गोल दागा. वहीं स्पेन के लिये मार्क मिरालेस ने 18वें मिनट में गोल किया. इस जीत के साथ ही भारतीय हॉकी के अनुभवी गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने अंतरराष्ट्रीय हॉकी को अलविदा कह दिया. 

भारतीय हॉकी टीम की इस शानदार जीत पर पीएम नरेंद्र मोदी ने बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट कर कहा, "एक उपलब्धि जिसे आने वाली पीढ़ियां याद रखेंगी! भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में चमकाया, कांस्य पदक जीता! यह और भी खास है क्योंकि यह ओलंपिक में उनका लगातार दूसरा पदक है. उनकी सफलता कौशल, दृढ़ता और टीम भावना की जीत है. उन्होंने अत्यधिक धैर्य और लचीलापन दिखाया. खिलाड़ियों को बधाई. हर भारतीय का हॉकी से भावनात्मक जुड़ाव है और यह उपलब्धि इस खेल को हमारे देश के युवाओं के बीच और भी लोकप्रिय बनाएगी.'

टीम इंडिया ने कर दिया कमाल

गौरतलब है कि मैच में पहले क्वार्टर में कोई भी टीम अपने लिए पेनल्टी कॉर्नर का मौका नहीं बना पाई. हालांकि इस क्वार्टर के शुरुआती मिनटों में सुखजीत ने फील्ड गोल करने का सुनहरा मौका गंवा दिया. एक मामूली एंगल के साथ उनकी गेंद गोल पोस्ट के बराबर से निकल गई. स्पेन की टीम ने इस दौरान सुरक्षित खेल दिखाया.

इसके बाद, दूसरे क्वार्टर में स्पेन को केवल तीन मिनट बाद ही पेनल्टी स्ट्रोक दिया गया, जिसको मार्क मिरालेस ने गोल में तब्दील करके अपनी टीम को 1-0 से आगे कर दिया. हालांकि, दूसरे क्वार्टर में भी भारतीय टीम ने गोल करने का एक और मौका गंवाया, जब हार्दिक जरमनप्रीत के शॉट को गोलपोस्ट में भेजने से चूक गए.

भगवंत मान-योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने कहा, भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक में स्पेन को 2-1 से हराकर कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है. पेरिस में भारत ने चौथा ओलंपिक पदक जीता. पूरी हॉकी टीम को बधाई. हमारे लिए यह और भी गर्व की बात है कि कप्तान हरमनप्रीत सिंह और उपकप्तान हार्दिक सिंह सहित 10 पंजाबी खिलाड़ी थे. टीम का हर खिलाड़ी शानदार खेला... चक दे इंडिया.

टीम की शानदार जीत पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने काह, जय हो! पेरिस ओलंपिक-2024 की हॉकी प्रतिस्पर्धा में कांस्य पदक जीतने की हार्दिक बधाई टीम इंडिया! आप हमारे चैंपियन हैं. भारत को आप पर गर्व है.

Read More
{}{}