trendingNow12383955
Hindi News >>खेल-खिलाड़ी
Advertisement

ओलिंपिक का खुमार अभी उतरा नहीं कि ‘इंडिया’ ने बना दिया एक नया रिकॉर्ड

'इंडिया' नाम से खेल रहीं डच एथलीट ने विमेंस ब्रेकिंग स्पर्धा के शुरुआती मैच में शरणार्थी टीम की खिलाड़ी बी-गर्ल तलाश को हरा दिया.  

ओलिंपिक का खुमार अभी उतरा नहीं कि ‘इंडिया’ ने बना दिया एक नया रिकॉर्ड
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 14, 2024, 05:17 PM IST

पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत गोल्ड मेडल नहीं जीत पाया और नीरज चोपड़ा को भाला फेंक के फाइनल में सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा. लेकिन आपको  यह जानकर हैरानी होगी कि 'इंडिया' ने ब्रेकिंग के खेल में इतिहास रच दिया है. भारत ने 2024 ओलंपिक में ब्रेकिंग में कोई एथलीट नहीं उतारा. इसके बाद भी खबरों में बनीं बी-गर्ल 'इंडिया' नीदरलैंड के हेग की 18 वर्षीय इंडिया सरजो है.

बी-गर्ल इंडिया 
'इंडिया' नाम से खेल में भाग ले रही डच एथलीट ने महिला ब्रेकिंग इवेंट के शुरुआती मैच में शरणार्थी टीम की सदस्य बी-गर्ल तलाश को हराया है. इसके बाद उन्हें ग्रुप ए में चीन, संयुक्त राज्य अमेरिका और पुर्तगाल की एथलीटों के साथ रखा गया.

रचा इतिहास 
इंडिया सार्डजो अपने स्टेज नाम के तौर पर अपना असली नाम इस्तेमाल करती हैं. उन्होंने ओलंपिक में ब्रेकिंग बैटल की पहली विजेता बनकर इतिहास रच दिया है. इंडिया ने 10 साल की उम्र में ही अंडर 12 में डच नेशनल चैंपियनशिप जीती. इसके बाद वह 2022 में सिर्फ छह महीने के अंदर डच, यूरोपीय और विश्व चैंपियन बनी थीं. 

क्या है ब्रेकिंग (ब्रेक डांस)
ब्रेकिंग एक एनर्जेटिक डांस शैली का खेल है जो 1970 के दशक में अमेरिका में शुरू हुई थी. यह 1990 के दशक तक, ब्रेकिंग दुनिया भर में फैल गई थी. इसे पेरिस 2024 ओलंपिक में एक नए खेल के रूप में जोड़ा गया है. 

इंडिया ने कहा 
ओलिंपिक समिति से बात करते हुए इंडिया ने कहा कि उन्होंने पहले ही इतिहास रच दिया है, क्योंकि ‘यह पहली बार है कि ब्रेकिंग ओलंपिक में शामिल किया गया है.’ ‘ब्रेकिंग की दुनिया में यह एक बहुत बड़ी उपलब्धि है.’

Read More
{}{}