trendingNow12378302
Hindi News >>खेल-खिलाड़ी
Advertisement

PAK राष्ट्रपति का ऐलान, अरशद नदीम को मिलेगा देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान

Arshad Nadeem: आसिफ अली जरदारी के निर्देश के पर उनके कार्यालय ने औपचारिक सम्मान के लिए मंत्रिमंडल को एक पत्र भेजा. राष्ट्रपति ने कहा कि अरशद नदीम के उल्लेखनीय प्रदर्शन ने देश को वैश्विक मंच पर गौरवान्वित किया है.

PAK राष्ट्रपति का ऐलान, अरशद नदीम को मिलेगा देश का दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान
Stop
Gaurav Pandey|Updated: Aug 10, 2024, 11:54 PM IST

Pakistan Civilian Honour: पेरिस ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले भाला फेंक खिलाड़ी अरशद नदीम इस समय अपने देश पाकिस्तान के हीरो बने हुए हैं. इसी कड़ी में उन्हें पाकिस्तान के दूसरे सबसे बड़े पुरस्कार हिलाल-ए-इम्तियाज से सम्मानित किया जाएगा. इसकी घोषणा शनिवार को की गई. सरकार ने अगले सप्ताह 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘अज्म-ए-इस्तेहकाम (स्थिरता के प्रति प्रतिबद्धता)’ नामक एक स्मारक डाक टिकट जारी करने का भी निर्देश दिया. 

असल में नदीम ने गुरुवार को पेरिस में 92.97 मीटर के बड़े थ्रो के साथ पुरुषों की भाला फेंक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता. इस 27 साल के खिलाड़ी ने इस दौरान अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रयास से ओलंपिक का नया रिकॉर्ड कायम किया. यह 40 साल में पाकिस्तान का पहला ओलंपिक स्वर्ण पदक है. 

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान के राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी के निर्देश के पर उनके कार्यालय ने औपचारिक सम्मान के लिए मंत्रिमंडल को एक पत्र भेजा. राष्ट्रपति जरदारी ने अपने पत्र में कहा, ‘‘अरशद नदीम के उल्लेखनीय प्रदर्शन ने देश को वैश्विक मंच पर गौरवान्वित किया है. एथलेटिक्स में उनकी उत्कृष्ट सफलता देश के गर्व का विषय है.’’ 

खेल के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देते हुए राष्ट्रपति एक विशेष समारोह में नदीम को नागरिक पुरस्कार प्रदान करेंगे. इसके अलावा प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने 14 अगस्त को पाकिस्तान के 77वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘अज्म-ए-इस्तेहकाम’ नामक एक स्मारक डाक टिकट जारी करने का निर्देश दिया. इसकी डिजाइन में नदीम और राष्ट्रीय एकता के प्रतीक मीनार-ए-पाकिस्तान की छवि भी है. नदीम ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले पहले खिलाड़ी है.

Read More
{}{}