trendingNow11486344
Hindi News >>खेल-खिलाड़ी
Advertisement

Neymar: नेमार को 5 साल जेल की सजा की थी मांग लेकिन कोर्ट ने सभी आरोपों से कर दिया बरी, ये है पूरा मामला

Corruption charges on Neymar: दिग्गज फुटबॉलर नेमार को स्पेन की एक कोर्ट ने बड़ी राहत दी. ब्राजील के इस सुपरस्टार को कोर्ट ने साल 2013 के एक मामले में धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के आरोपों से बरी कर दिया. उनके पिता भी इस मामले में अभियुक्त थे.

neymar (twitter)
Stop
Tarun Vats|Updated: Dec 15, 2022, 10:32 AM IST

Spanish Court acquits Neymar: ब्राजील के सुपरस्टार फुटबॉलर नेमार को स्पेन की अदालत ने बड़ी राहत दी है. उन्हें करीब 9 साल पुराने भ्रष्टाचार के मामले में बरी कर दिया गया है. नेमार के साथ सभी 9 अभियुक्तों को कोर्ट ने ट्रायल के दौरान बरी करने का फैसला सुनाया. यह मामला 2013 का है. नेमार के अलावा उनके परिजन, एफसी बार्सिलोना और क्लब के पूर्व अध्यक्ष जोसेप मारिया और सैंड्रो रोसेल, सांतोस एफसी के पूर्व अध्यक्ष ओडिलियो रोड्रिग्ज और एनएंड कंपनी भी अभियुक्तों में शामिल थे. एनएंडएन कंपनी को नेमार का करियर मैनेज करने के लिए उनके परिजनों ने बनाया था.

क्या था मामला?

नेमार पर साल 2013 में सांतोस से बार्सिलोना क्लब में ट्रासंफर के लिए कथित तौर पर धोखाधड़ी और भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए थे. ब्राजील की एक कंपनी ने नेमार, उनके पिता के अलावा सांतोस और बार्सिलोना क्लब के पूर्व अध्यक्षों पर ट्रांसफर की असल राशि जानबूझकर छिपाने का आरोप लगाया था. कंपनी ने नेमार के अलावा उनके पिता और क्लब के पूर्व अध्यक्ष को भी अभियुक्त बनाया.

5 साल जेल की सजा की थी मांग

कंपनी इस फुटबॉलर से जुड़े अधिकारों की आंशिक हकदार थी. कोर्ट ने सुनवाई के दौरान कहा कि यह बात साबित नहीं हो पाई कि अनुबंध फर्जी तरीके से हुआ या कंपनी को नुकसान पहुंचाने की मंशा के साथ किया गया. कंपनी ने 30 साल के फुटबालर को पांच वर्ष की कैद की सजा दिए जाने की मांग की थी. बाद में उसने पांच वर्ष की जगह ढाई साल की कैद दिए जाने की अपील की.

खेला आखिरी फीफा वर्ल्ड कप? 

नेमार हाल में फीफा वर्ल्ड कप-2022 में खेलते नजर आए थे. उनकी टीम ब्राजील टूर्नामेंट में प्रबल दावेदार के रूप में उतरी थी लेकिन क्वार्टर फाइनल में ही उसका सफर थम गया. ब्राजील को क्वार्टर फाइनल में क्रोएशिया के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी. ऐसा माना जा रहा है कि यह नेमार का आखिरी वर्ल्ड कप था. ऐसी बात कही गई कि अब वह अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खेलते नहीं दिखेंगे लेकिन अभी तक उन्होंने कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi- अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Read More
{}{}