trendingNow11675020
Hindi News >>आईपीएल
Advertisement

IPL 2023: यशस्वी जायसवाल ने बल्ले से मचाया कोहराम, बना डाला क्रिकेट का वर्ल्ड रिकॉर्ड

Yashasvi Jaiswal World Record: मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल-2023 के मुकाबले में रविवार को राजस्थान रॉयल्स ने 7 विकेट पर 212 रनों का विशाल स्कोर बनाया. इस मैच में रॉयल्स के ओपनर यशस्वी ने शतक ठोकते हुए वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया.

yashasvi jaiswal world record ipl 2023
Stop
Tarun Vats|Updated: Apr 30, 2023, 10:02 PM IST

MI vs RR, Yashasvi Jaiswal World Record: मुंबई इंडियंस के खिलाफ आईपीएल-2023 के मुकाबले में रविवार को राजस्थान रॉयल्स ने 212 रनों का विशाल स्कोर बनाया. इसमें रॉयल्स के युवा ओपनर यशस्वी जायसवाल का योगदान सबसे ज्यादा रहा. उन्होंने शतक ठोका और क्रिकेट में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना डाला.

रॉयल्स का विशाल स्कोर

वानखेड़े स्टेडियम में इस मैच में राजस्थान रॉयल्स के कप्तान संजू सैमसन ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट पर 212 रनों का विशाल स्कोर बनाया. यशस्वी जायसवाल ने 62 गेंदों पर 124 रन बनाए और इस दौरान 16 चौके, 8 छक्के जड़े. उन्होंने 53 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया. इसके बाद भी वह नहीं रुके और ताबड़तोड़ रन बरसाते रहे. उनके अलावा जोस बटलर (18), कप्तान सैमसन (14) और जेसन होल्डर (11) ही दहाई के आंकड़े को छू सके.

खूब बरसे बल्ले से रन

घरेलू क्रिकेट में मुंबई का प्रतिनिधित्व करने वाले 21 साल के यशस्वी ने अपना शतक 53 गेंदों पर पूरा किया. उन्होंने रिली मेरेडिथ के पारी के 18वें ओवर की चौथी और 5वीं गेंद पर लगातार चौके लगाकर निजी स्कोर 100 रन पहुंचाया. उन्होंने अगली गेंद पर भी चौका लगाया. इसके बाद भी जायसवाल नहीं रुके. उन्होंने जोफ्रा आर्चर के पारी के 19वें ओवर में लगातार गेंदों पर छक्के भी जड़े. वह पारी के अंतिम ओवर की चौथी गेंद पर आउट हुए. जायसवाल को अरशद खान ने अपनी ही गेंद पर लपका. 

बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड

यशस्वी जायसवाल ने इसी के साथ एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बना दिया. वह आईपीएल में सबसे बड़ा निजी स्कोर बनाने वाले अनकैप्ड प्लेयर बन गए हैं. उनसे पहले ये रिकॉर्ड पॉल चंद्रशेखर वल्थाटी के नाम था जिन्होंने मोहाली में पंजाब किंग्स के लिए खेलते हुए साल 2011 में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ नाबाद 120 रन बनाए थे. लिस्ट में तीसरे नंबर पर शॉन मार्श हैं जिन्होंने मोहाली में ही पंजाब के लिए राजस्थान के खिलाफ 2008 में 115 रन बनाए थे. लिस्ट में चौथे नंबर पर भारत के मनीष पांडे हैं जिन्होंने 2009 में आरसीबी के लिए डेक्कन चार्जर्स के खिलाफ सेंचुरियन में नाबाद 114 रन बनाए थे.

राजस्थान के लिए भी सबसे बड़ा स्कोर

इसी के साथ यशस्वी जायसवाल राजस्थान के लिए सबसे बड़ा स्कोर बनाने वाले संयुक्त रूप से पहले बल्लेबाज बन गए. जोस बटलर ने 2021 में दिल्ली में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 124 रनों की पारी खेली थी. संजू सैमसन ने 2021 में ही मुंबई में पंजाब किंग्स के खिलाफ 119 रन बनाए थे. वहीं, जोस बटलर दिल्ली के खिलाफ पिछले सीजन में 116 रनों की पारी खेल चुके हैं.

जरूरी खबरें

बेहद रोमांचक मुकाबले में आखिरी गेंद पर जीते पंजाब के किंग्स, धोनी की CSK को 4 विकेट से हराया
बैटिंग ऑर्डर में नीचे ही क्यों आते हैं धोनी? कोच ने खोल दिया बड़ा राज
वनडे में कोहली और रोहित से भी खतरनाक निकला ये बल्लेबाज, रनों की बारिश कर मचा रहा तबाही
शिखर धवन ने इस खिलाड़ी को दी भयंकर सजा! चेन्नई के खिलाफ मैच में किया ऐलान
दिल्ली कैपिटल्स आईपीएल सीजन से बाहर! हैदराबाद ने जिंदा रखी अपनी उम्मीदें
Read More
{}{}