trendingNow11416751
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Zimbabwe Cricket: कभी फटे जूते, कभी बोर्ड से अनबन... जिम्बाब्वे क्रिकेट की अभी नहीं सुधरी हालत, मिलती है इतनी कम सैलरी!

Zimbabwe Cricketers Salary: जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के मौजूदा एडिशन (T20 World Cup 2022) में पाकिस्तान को हराकर सभी को हैरान कर दिया. अब एक रिपोर्ट में बताया गया है कि वहां के क्रिकेटरों की सैलरी काफी कम है.

zimbabwe twitter
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 30, 2022, 11:09 AM IST

Zimbabwe in T20 World Cup 2022: जिम्बाब्वे टीम ने टी20 वर्ल्ड कप के मौजूदा एडिशन में अपने प्रदर्शन से सभी को हैरान कर दिया, जब पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम को सुपर-12 राउंड के मुकाबले में हरा दिया. क्रेग इरविन की कप्तानी में खेल रही इस टीम ने अभी तक अच्छा प्रदर्शन किया है. अब एक रिपोर्ट में बताया गया है कि वहां के क्रिकेटरों की सैलरी काफी कम है. कई खिलाड़ियों की आर्थिक स्थिति दूसरे देशों के क्रिकेटरों के मुकाबले काफी ज्यादा कमजोर है.

भारत-पाकिस्तान जैसे देशों की तुलना में बहुत पीछे

ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में जारी टी20 वर्ल्ड कप में जिम्बाब्वे ने बड़ा उलटफेर किया. उसने पाकिस्तान जैसी मजबूत टीम को पर्थ में खेले गए ग्रुप-2 के मैच में एक रन से हरा दिया. क्रेग इरविन ने यह बात साबित कर दिखाई कि इस टूर्नामेंट में उसे हल्के में लेना बड़ी गलती साबित हो सकता है. जिम्बाब्वे के कई खिलाड़ियों की आर्थिक स्थिति उतनी मजबूत नहीं है और यह बात एक रिपोर्ट में बताई गई है. उन्हें भारत, पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के क्रिकेटरों की तुलना में काफी कम पैसा मिलता है.

कभी टीम के क्रिकेटर ने दिखाए थे फटे जूते

जिम्बाब्वे क्रिकेट कुछ वक्त पहले तक काफी बदहाली भरी स्थिति में था. टीम के खिलाड़ियों के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने के लिए ढंग के जूते तक नहीं थे. टीम के ही क्रिकेटर रेयान बर्ल ने तब एक तस्वीर सोशल मीडिया पर पोस्ट की थी. बर्ल ने टीम के लिए स्पॉन्सर की अपील की थी. तब कई कंपनियां मददे के लिए आगे आईं लेकिन इससे साफ हो गया था कि खिलाड़ियों की हालत कितनी खराब है.

मिलती है इतनी सैलरी

जिम्बाब्वे क्रिकेट को लेकर एक रिपोर्ट प्रकाशित हुई है. स्थानीय अखबार द स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों को एक टेस्ट मैच के लिए 2000 डॉलर (करीब 1.64 लाख रुपये), वनडे के लिए 1000 डॉलर (लगभग 82 हजार रुपये) और टी20 इंटरनेशनल के लिए 500 डॉलर (41 हजार रुपये) का भुगतान किया जाता है. जिम्बाब्वे की सबसे बड़ी क्रिकेट लीग का नाम नेशनल प्रीमियर लीग है जिसे जीतने पर टीम को 8.50 लाख रुपये दिए जाते हैं. बता दें कि आईपीएल की नीलामी में किसी खिलाड़ी का न्यूनतम बेस प्राइस 20 लाख रुपये होता है.

चार ग्रेड में बंटे हैं खिलाड़ी

रिपोर्ट के मुताबिक, जिम्बाब्वे के खिलाड़ियों को चार ग्रेड X, A, B और C में बांटा गया है. ग्रेड-X के खिलाड़ियों को पांच हजार अमेरिकी डॉलर (लगभग 4.11 लाख रुपये) प्रति महीने मिलते हैं. ग्रेड-ए के खिलाड़ियों को हर महीने 3500 अमेरिकी डॉलर (करीब 2.80 लाख रुपये) दिए जाते हैं जबकि ग्रेड-बी के खिलाड़ियों को दो हजार डॉलर (1.64 लाख रुपये) मिलते हैं. ग्रेड-सी के खिलाड़ियों को प्रति महीने 1500 डॉलर (लगभग 1.23 लाख रुपये) मिलते हैं.

टी20 वर्ल्ड कप में ऐसा रहा जिम्बाब्वे का सफर

जिम्बाब्वे ने तीन में से दो मैच जीतकर टी20 वर्ल्ड कप के सुपर-12 राउंड के लिए क्वालिफाई किया. उसने ग्रुप-बी के अपने पहले मैच में आयरलैंड को 31 रन से हराया. फिर वेस्टइंडीज के खिलाफ इतने ही रनों से शिकस्त झेली. जिम्बाब्वे ने स्कॉटलैंड को 5 विकेट से हराकर सुपर-12 राउंड में जगह बनाई. होबार्ट में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उसका मैच बारिश के कारण रद्द हो गया. फिर उसने पाकिस्तान को एक रन से हराकर बड़ा उलटफेर कर दिया.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}