trendingNow12325075
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs ZIM: पहले टी20 में इन 3 प्लेयर्स ने डुबोई टीम इंडिया की लुटिया, बन गए हार के सबसे बड़े विलेन

India vs Zimbabwe: जिम्बाब्वे की टीम ने युवा खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया की कमजोरियों का फायदा उठाते हुए तगड़ा उलटफेर किया है. शुभमन गिल की कप्तानी में जिम्बाब्वे का दौरा करने वाली भारतीय टीम का आगाज हार के साथ हुआ है. जिम्बाब्वे ने शनिवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान पर खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में टीम इंडिया को 13 रन से मात दे दी. 

IND vs ZIM: पहले टी20 में इन 3 प्लेयर्स ने डुबोई टीम इंडिया की लुटिया, बन गए हार के सबसे बड़े विलेन
Stop
Tarun Verma |Updated: Jul 07, 2024, 08:14 AM IST

India vs Zimbabwe: जिम्बाब्वे की टीम ने युवा खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया की कमजोरियों का फायदा उठाते हुए तगड़ा उलटफेर किया है. शुभमन गिल की कप्तानी में जिम्बाब्वे का दौरा करने वाली भारतीय टीम का आगाज हार के साथ हुआ है. जिम्बाब्वे ने शनिवार को हरारे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान पर खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में टीम इंडिया को 13 रन से मात दे दी. जिम्बाब्वे की टीम अब पांच मैचों की इस टी20 इंटरनेशनल सीरीज में 1-0 से आगे है. पिछले शनिवार यानी 29 जून को ही भारत ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी जीती थी, लेकिन कौन जानता था कि उसकी युवा टीम को एक हफ्ते बाद ही जिम्बाब्वे धूल चटा देगा. जिम्बाब्वे के खिलाफ पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 3 खिलाड़ियों ने टीम इंडिया की लुटिया डुबोने का काम किया है. आइए एक नजर डालते हैं इन 3 खिलाड़ियों पर-

1. ऋतुराज गायकवाड़ 

वैसे तो इस टी20 इंटरनेशनल मैच में डेब्यू करने वाले अभिषेक शर्मा, रियान पराग और ध्रुव जुरेल तीनों ही बल्ले के साथ फ्लॉप रहे हैं, लेकिन टीम इंडिया के कुछ अहम खिलाड़ियों को जिम्मेदारी लेनी चाहिए थी. जिम्बाब्वे के खिलाफ इस टी20 मुकाबले से पहले ऋतुराज गायकवाड़ भारतीय टीम के लिए 6 वनडे और 19 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने का अनुभव रखते थे. जिम्बाब्वे के खिलाफ इस मैच में टीम इंडिया ने पहले ही ओवर में अभिषेक शर्मा (0) के तौर पर अपना पहला विकेट गंवा दिया. अभिषेक शर्मा के आउट होने के बाद नंबर-3 पर बल्लेबाजी करने उतरे ऋतुराज गायकवाड़ को शुभमन गिल के साथ मिलकर एक बड़ी पार्टनरशिप करने की जरूरत थी, लेकिन वह फ्लॉप हो गए. ऋतुराज गायकवाड़ 7 रन बनाकर चलते बने. लक्ष्य कोई इतना बड़ा नहीं था और जीत के लिए भारत को 116 रन बनाने की जरूरत थी. ऋतुराज गायकवाड़ अगर शुभमन गिल के साथ मिलकर भारतीय पारी को संभाल लेते तो उसका मिडिल ऑर्डर एक्सपोज नहीं होता.

2.  खलील अहमद 

हरारे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान पर जहां एक-एक रन बनना मुश्किल हो रहा था, वहां टीम इंडिया के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने गेंदबाजी के दौरान बेहद खराब प्रदर्शन किया. खलील अहमद ने जिम्बाब्वे के खिलाफ इस टी20 मुकाबले में 9.30 की इकोनॉमी रेट से रन लुटा दिए. खलील अहमद ने जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे स्पोर्ट्स क्लब के मैदान पर खेले गए पहले टी20 इंटरनेशनल मैच में 3 ओवर में 28 रन लुटा दिए. खलील अहमद को इस दौरान एक भी विकेट नहीं मिला. भारतीय टीम जिम्बाब्वे के खिलाफ ये मैच 13 रन से हार गई. खलील अहमद के लुटाए गए 28 रनों ने अंत में जाकर इस मैच में हार और जीत का अंतर तय कर दिया. खलील अहमद की लूज गेंदबाजी भी टीम इंडिया के लिए मुसीबत का सबब बनी है. 

3. रिंकू सिंह 

रिंकू सिंह टी20 इंटरनेशनल फॉर्मेट में 71.2 की बल्लेबाजी औसत रखते हैं. रिंकू सिंह ने भारत के लिए अभी तक 16 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 71.2 की औसत से 356 रन बनाए हैं. रिंकू सिंह ने इस दौरान 2 अर्धशतक भी लगाए हैं. टी20 इंटरनेशनल मैचों में रिंकू सिंह का स्ट्राइक रेट 174.51 है. रिंकू सिंह से इस मैच में भारतीय टीम की पारी को संभालने की उम्मीद की जा रही थी, लेकिन वह दो गेंद खेलकर बिना खाता खोले ही आउट हो गए. रिंकू सिंह अगर कप्तान शुभमन गिल के साथ क्रीज पर टिककर बल्लेबाजी करते तो टीम इंडिया 116 रन के लक्ष्य को आसानी से हासिल कर सकती थी.

Read More
{}{}