trendingNow12426873
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

भारत-ऑस्ट्रेलिया में नहीं होगा WTC फाइनल! प्वाइंट्स टेबल में चल रहा ये नंबर गेम, ICC ने समझाया गणित

WTC Final Scenario: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खुमार छा चुका है. सभी टीमें प्वाइंट्स टेबल में अपनी स्थिति मजबूत करने में जुटी हुई हैं. इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भी WTC फाइनल का समीकरण शेयर कर दिया है जिसमें ऑस्ट्रेलिया के सामने एक टीम रोढ़ा बनती नजर आ रही है.  

India vs Australia
Stop
Kavya Yadav|Updated: Sep 12, 2024, 04:21 PM IST

WTC Points Table: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का खुमार छा चुका है. सभी टीमें प्वाइंट्स टेबल में अपनी स्थिति मजबूत करने में जुटी हुई हैं. प्वाइंट्स टेबल में मौजूदा समय में भारत और ऑस्ट्रेलिया ने टॉप-2 में कब्जा जमा रखा है. फैंस उम्मीद कर रहे हैं कि एक बार फिर इन दोनों के बीच WTC फाइनल में खिताबी जंग देखने को मिल सकती है. लेकिन प्वाइंट्स टेबल में अलग ही नंबर गेम चल रहा है. ऑस्ट्रेलिया के सामने एक टीम है जो रोढ़ा बनती नजर आ रही है.  इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने भी WTC फाइनल का समीकरण शेयर कर दिया है. 

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज खेलेगा भारत

टीम इंडिया प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर है. 19 सितंबर से भारतीय टीम को बांग्लादेश के खिलाफ 2 टेस्ट की घरेलू सीरीज खेलनी है. जिससे प्वाइंट्स टेबल में स्थान और भी पुख्ता हो सकता है. WTC फाइनल में पहुंचने की रेस में भारत के सबसे ज्यादा चांसेस हैं. बांग्लादेश के बाद भारत को न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी टेस्ट सीरीज खेलनी है. ऑस्ट्रेलिया दौरे पर 5 में से कम से कम 3 टेस्ट भी भारत जीत जाता है तो फाइनल में जगह पक्की हो सकती है. यदि टीम इंडिया सभी 10 टेस्ट जीत जाती है तो टीम के अंको का प्रतिशत 85.09 होगा. ऑस्ट्रेलिया दौरे के अलावा भी घरेलू सरजमीं पर होने वाले 5 टेस्ट भी भारत जीत लेता हो तो अंको का प्रतिशत 79.76 तक पहुंच जाएगा. ऐसे में टीम इंडिया के लिए फाइनल तक पहुंचने की राह फिलहाल आसान है.

ये भी पढ़ें.. IND vs BAN: धोनी के गढ़ में होगी विराट की गूंज, तोड़ सकते हैं सचिन का 'महारिकॉर्ड', केवल इतने रन दूर

ऑस्ट्रेलिया के लिए भी चैलेंज

ऑस्ट्रेलिया पिछले 10 साल से बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी पर कब्जा नहीं कर पाया है. ऐसे में इस टीम के लिए इस बार भी यह बड़ा चैलेंज होगा. यदि ऑस्ट्रेलिया टीम भारत के खिलाफ 5 टेस्ट के अलावा श्रीलंका के घर में 2 टेस्ट जीत जाता है तो अधिकतम 76.32 प्रतिशत अंक हासिल करेगा, जो फाइनल के लिए अच्छा होगा. लेकिन न्यूजीलैंड की टीम ऑस्ट्रेलिया के सामने रोढ़ा बनती नजर आ रही है. 

ऑस्ट्रेलिया से ज्यादा न्यूजीलैंड के चांस

न्यूजीलैंड टीम भारत से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की ट्रॉफी छीन चुकी है. इस बार भी इस टीम के फाइनल में पहुंचने के चांस ऑस्ट्रेलिया से अधिक हैं. कीवी टीम को भारत के खिलाफ 3 जबकि श्रीलंका के खिलाफ 2 टेस्ट खेलने हैं. इसके बाद इंग्लैंड के खिलाफ 3 टेस्ट की घरेलू सीरीज भी खेलनी है. इस टीम के पास अभी 8 मैच बाकी हैं. फिलहाल न्यूजीलैंड 50 प्रतिशत अंक के साथ तीसरे स्थान पर है, लेकिन यदि ये सभी मुकाबले जीतने में कामयाब होती है तो इस टीम के पास 78.57 प्वाइंट हासिल करने का मौका है. 

Read More
{}{}