trendingNow11578974
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs AUS: भारत और श्रीलंका में हो सकता है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, ऑस्ट्रेलिया का कटेगा पत्ता! ये रहा पूरा समीकरण

World Test Championship Final: भारत के खिलाफ दिल्ली में दूसरा टेस्ट मैच 6 विकेट से हारते ही चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम 0-2 से पिछड़ गई है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 0-2 से पिछड़ने के बाद भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी करना बहुत मुश्किल होगा. ऐसे में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम पर 0-4 से व्हाइट वॉश का खतरा मंडरा रहा है. 

IND vs AUS: भारत और श्रीलंका में हो सकता है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल, ऑस्ट्रेलिया का कटेगा पत्ता! ये रहा पूरा समीकरण
Stop
Tarun Verma |Updated: Feb 20, 2023, 12:21 PM IST

World Test Championship Final Scenario: भारत के खिलाफ दिल्ली में दूसरा टेस्ट मैच 6 विकेट से हारते ही चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम 0-2 से पिछड़ गई है. ऑस्ट्रेलियाई टीम के लिए 0-2 से पिछड़ने के बाद भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वापसी करना बहुत मुश्किल होगा. ऐसे में भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलियाई टीम पर 0-4 से व्हाइट वॉश का खतरा मंडरा रहा है. भारत ने अगर ऑस्ट्रेलियाई टीम को 3-0 या 4-0 के अंतर से टेस्ट सीरीज में मात दे दी तो फिर रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंच जाएगी और फाइनल में जगह बना लेगी.

भारत और श्रीलंका में हो सकता है वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

भारत के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में 3-0 या 4-0 के अंतर से हारते ही ऑस्ट्रेलियाई टीम को लेने के देने पड़ सकते हैं. भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 3-0 या 4-0 के अंतर से हारते ही ऑस्ट्रेलियाई टीम की किस्मत फिर श्रीलंकाई टीम के हाथ में होगी. श्रीलंकाई टीम को 9 मार्च से 21 मार्च तक न्यूजीलैंड के दौरे पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है. श्रीलंकाई टीम ने अगर इस दो मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को 2-0 से हरा दिया तो ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी. ऐसी सूरत में फिर 7 जून से लंदन के ओवल मैदान पर भारत और श्रीलंका के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मैच खेला जाएगा. 

ये रहा पूरा समीकरण

ऑस्ट्रेलिया लगातार दो टेस्ट मैचों में भारत के खिलाफ हार के बावजूद वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की प्वाइंट्स टेबल में 66.67 परसेंटाइल अंक लेकर टॉप पर है. भारत 64.06 परसेंटाइल अंक लेकर दूसरे नंबर पर है. वहीं, श्रीलंका की टीम 53.33 परसेंटाइल अंक लेकर तीसरे नंबर पर है. रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया अगर चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया को 3-0 या 4-0 के अंतर से हराती है, तो उसके 147 अंक के फायदे के साथ 67.43 परसेंटाइल अंक हो जाएंगे और वह टॉप पर पहुंच जाएगी.

7 जून से लंदन में भिड़ सकते हैं भारत और श्रीलंका

वहीं, दूसरी तरफ भारत के खिलाफ चार मैचों की बॉर्डर गावस्कर सीरीज में 0-4 से हार के बाद ऑस्ट्रेलिया के 59.6 परसेंटाइल अंक रह जाएंगे. ऑस्ट्रेलियाई टीम की किस्मत फिर श्रीलंकाई टीम के हाथ में होगी. श्रीलंकाई टीम अगर न्यूजीलैंड के दौरे पर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में कीवी टीम से हार जाती है तो फिर ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल में जगह बना लेगी. श्रीलंकाई टीम ने अगर इस दो मैचों की टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड को 2-0 से हरा दिया तो ऑस्ट्रेलियाई टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगी. ऐसे में फिर श्रीलंकाई टीम 61.11 परसेंटाइल अंक के साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) की प्वाइंट्स टेबल में दूसरे नंबर पर पहुंचते हुए फाइनल में जगह बना लेगी. 7 जून से लंदन के ओवल मैदान पर ऐसी सूरत में फिर भारत और श्रीलंका के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) का फाइनल मैच खेला जाएगा.  

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Read More
{}{}