trendingNow11733176
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs AUS: 5 नहीं 6 दिन तक खेला जाएगा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच WTC फाइनल? ICC का बयान जारी

WTC Final 2023: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में रोमांचक टक्कर देखने को मिली है. लेकिन इस मुकाबले के पांचवें दिन बारिश खेल का मजा खराब कर सकती है.

IND vs AUS: 5 नहीं 6 दिन तक खेला जाएगा भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच WTC फाइनल? ICC का बयान जारी
Stop
Mohid Khan|Updated: Jun 11, 2023, 11:07 AM IST

WTC Final 2023 Reserve Day: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 7 जून से वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच की शुरुआत हुई थी. मुकाबले के पांचवें दिन टीम इंडिया को ये मैच जीतने के लिए 280 रन की जरूरत है. वहीं, ऑस्ट्रेलियाई टीम टेस्ट का चैंपियन बनने से 7 विकेट दूर है. दूसरी ओर मुकाबले के 5वें दिन पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है. महामुकाबले के लिए रिजर्व डे भी रखा गया है. लेकिन रिजर्व-डे का इस्तेमाल कब किया जाएगा इसके लिए भी आईसीसी का एक नियम है जिसके बारे में काफी कम लोग जानते हैं.

5 नहीं 6 दिन तक भी खेला जा सकता है WTC फाइनल

लंदन में रविवार (11 जून) को मौसम काफी खराब नजर आ रहा है. Accuweather के मुताबिक, इस दिन बारिश की आशंका 99 प्रतिशत है. ऐसे में बारिश वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मैच में खलल डाल सकती है. आईसीसी के नियम के तहत पांच दिन तक चलने वाले इस फाइनल मैच में अगर किसी भी दिन बारिश होती है और उससे परिणाम प्रभावित होता है मैच को एक दिन के लिए आगे बढ़ाकर पूरा किया जाएगा.

रिजर्व-डे को लेकर ICC का बयान किया जारी

आईसीसी ने मैच के रिजर्व डे पर खेले जाने को लेकर बयान जारी किया है. आईसीसी ने कहा, 'रिजर्व डे सिर्फ तब इस्तेमाल होगा अगर बारिश या खराब रोशनी की वजह से खेल में खलल डालने वाली स्थिति देखने को मिले. हालांकि, लंदन में अब तक का मौसम साफ रहा है. ऐसे में इस गर्मी में बारिश होने की उम्मीद कम लग रही है.' हालांकि रविवार को बारिश की काफी ज्यादा उम्मीद हैं. ऐसे में बारिश की वजह से खेल एक घंटे से ज्यादा देर तक टला तो रिजर्व डे का इस्तेमाल किया जाएगा. बारिश के अलावा अगर खराब लाइट ने मैच में रुकावट डाली तो भी रिजर्व डे पर मैच चला जाएगा.

फिलहाल मुकाबले पर ऑस्ट्रेलिया की पकड़

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को जीत के लिए 444 रन का विशाल लक्ष्य दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 173 रनों की बड़ी बढ़त हासिल की थी और दूसरी पारी आठ विकेट पर 270 रन पर घोषित की. चौथे दिन का खेल समाप्त होने पर टीम इंडिया ने तीन विकेट के नुकसान पर 164 रन बना लिए हैं. भारत को अभी भी 280 रन बनाने हैं. लेकिन टेस्ट क्रिकेट में चौथी पारी में सर्वोच्च लक्ष्य 418 रन का रहा है जो सफलतापूर्वक हासिल किया गया.

 

Read More
{}{}