trendingNow12400935
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

संन्यास लेने के लिए मजबूर हुआ भारत का ये धाकड़ खिलाड़ी, BCCI ने टीम इंडिया से काट दिया पत्ता

Team India Cricketer: टीम इंडिया का एक धाकड़ खिलाड़ी संन्यास लेने के लिए मजबूर हो गया है. रोहित शर्मा के कप्तान बनने के बाद ही इस खिलाड़ी को भारतीय टीम में मौका मिलना बंद हो गया. BCCI की सीनियर सेलेक्शन कमिटी इस खिलाड़ी का टीम इंडिया से पत्ता काट चुकी है. 

संन्यास लेने के लिए मजबूर हुआ भारत का ये धाकड़ खिलाड़ी, BCCI ने टीम इंडिया से काट दिया पत्ता
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 26, 2024, 02:23 PM IST

Team India Cricketer: टीम इंडिया का एक धाकड़ खिलाड़ी संन्यास लेने के लिए मजबूर हो गया है. रोहित शर्मा के कप्तान बनने के बाद ही इस खिलाड़ी को भारतीय टीम में मौका मिलना बंद हो गया. BCCI की सीनियर सेलेक्शन कमिटी इस खिलाड़ी का टीम इंडिया से पत्ता काट चुकी है. सेलेक्टर्स अब इस खिलाड़ी को भारत की किसी भी टीम में मौका नहीं देते हैं. अब इस खिलाड़ी की टीम इंडिया में वापसी नामुमकिन के बराबर ही है. टीम इंडिया का ये खिलाड़ी कभी भी इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले सकता है.

संन्यास लेने के लिए मजबूर हुआ भारत का ये धाकड़ खिलाड़ी

39 साल के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा की टीम इंडिया में वापसी लगभग नामुमकिन नजर आ रही है. ऋद्धिमान साहा को अब भारतीय टीम मैनेजमेंट भूल चुकी है. ऋद्धिमान साहा बहुत अच्छे विकेटकीपर हैं. हालांकि उन्हें इंटरनेशनल क्रिकेट में खेलने के लिए ज्यादा मौके नहीं मिल पाए. ऋद्धिमान साहा भारत के लिए 40 टेस्ट और 9 वनडे इंटरनेशनल मैच खेल चुके हैं. ऋद्धिमान साहा ने साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट में अपना डेब्यू किया था. यह ऋद्धिमान साहा के इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का भी पहला मैच था.  

शानदार रहा है क्रिकेट करियर 

ऋद्धिमान साहा के टेस्ट करियर को लेकर बात करें तो उन्होंने 40 टेस्ट मैचों में 29.41 की औसत के साथ 1353 रन बनाए हैं. इस दौरान उनके बल्ले से 3 शतक और 6 अर्धशतक देखने को मिले हैं. ऋद्धिमान साहा का टेस्ट क्रिकेट में बेस्ट स्कोर 117 रन है. ऋद्धिमान साहा ने टेस्ट क्रिकेट में 92 कैच लपके हैं. साथ ही इस विकेटकीपर ने टेस्ट क्रिकेट में 12 बार स्टंपिंग की है. ऋद्धिमान साहा का वनडे करियर बहुत छोटा रहा. ऋद्धिमान साहा ने 9 वनडे मैचों में 13.67 की औसत के साथ 41 रन बनाए. ऋद्धिमान साहा का वनडे क्रिकेट में बेस्ट स्कोर 41 रन है. वनडे में ऋद्धिमान साहा ने 17 कैच लपके और एक बार स्टंपिंग की. 

BCCI ने टीम इंडिया से काट दिया पत्ता!

ऋद्धिमान साहा ने अपने इंटरनेशनल करियर का आखिरी मैच 3 दिसंबर 2021 को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला था. इस टेस्ट मैच के बाद भारतीय टीम मैनेजमेंट ने BCCI की सीनियर सेलेक्शन कमिटी को कह दिया था कि ऋद्धिमान साहा उनके भविष्य की योजनाओं में शामिल नहीं होंगे. ऋद्धिमान साहा को इसके बाद टेस्ट टीम से बाहर का रास्ता भी दिखा दिया गया. ऋद्धिमान साहा को पिछले 3 साल से भारतीय टीम में मौका नहीं मिला है. 

टर्निंग पिच पर बचाया था मैच

ऋद्धिमान साहा भारत के बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज रहे हैं. भारत की टर्निंग पिचों पर ऋद्धिमान साहा को बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग दोनों का बेहतरीन अनुभव रहा है. साल 2017 में जब ऑस्ट्रेलिया की टीम चार मैचों की टेस्ट सीरीज खेलने के लिए भारत दौरे पर आई थी, तो रांची की टर्निंग पिच पर ऋद्धिमान साहा ने 117 रनों की बेहतरीन पारी खेलकर मैच बचाया था. साल 2021 के बाद से ऋद्धिमान साहा को किसी भी फॉर्मेट में जगह नहीं मिली है. वहीं, वनडे की बात करें तो आखिरी बार उन्होंने साल 2014 में श्रीलंका के खिलाफ वनडे मुकाबला खेला था. 

Read More
{}{}