trendingNow12329379
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Gautam Gambhir : टीम इंडिया के हेड कोच बनने के बाद भी KKR के मेंटॉर रहेंगे गौतम गंभीर? जानिए क्या कहता है नियम

भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को गौतम गंभीर को टीम इंडिया के हेड कोच बनने की पुष्टि की. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मेंटॉर राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे.

Gautam Gambhir : टीम इंडिया के हेड कोच बनने के बाद भी KKR के मेंटॉर रहेंगे गौतम गंभीर? जानिए क्या कहता है नियम
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jul 10, 2024, 10:08 AM IST

Gautam Gambhir News : भारतीय क्रिकेट टीम के नए हेड कोच को लेकर सस्पेंस खत्म हो गया है. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को गौतम गंभीर को टीम इंडिया के हेड कोच बनने की पुष्टि की. कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) के मेंटॉर राहुल द्रविड़ की जगह लेंगे. गौतम गंभीर ने BCCI के ऐलान के बाद BCCI का आभार व्यक्त करते हुए उन्हें धन्यवाद कहा. उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट करते हुए लिखा, 'भारत मेरी पहचान है और अपने देश की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य रहा है. मैं वापस आकर गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं. हालांकि एक अलग हैट पहनकर. लेकिन मेरा लक्ष्य वही है जो हमेशा से रहा है. हर भारतीय को गौरवान्वित करना.'

द्रविड़ के बाद गंभीर को कमान

अपने हेड कोच कार्यकाल के आखिरी ICC टूर्नामेंट में टीम इंडिया को टी20 वर्ल्ड कप जिताने वाले राहुल द्रविड़ की विदाई हो गई है. BCCI ने गौतम गंभीर को टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया है. उनका कार्यकाल इसी महीने के अंत में श्रीलंका दौरे पर जाने वाली टीम इंडिया की सीरीज के साथ शुरू होगा. 27 जुलाई से शुरू होने वाले इस दौरे पर टीम 3 टी20 इंटरनेशनल मैच और इतने ही वनडे मुकाबले भी खेलेगी. गंभीर का कार्यकाल 2027 तक रहेगा.

KKR को बनाया चैंपियन

आईपीएल 2024 से पहले आईपीएल फ्रेंचाइजी कोलकाता नाइट राइडर्स ने गौतम गंभीर को मेंटॉर बनाया. इस दिग्गज ने इस फैसले को मास्टर स्ट्रोक साबित करते हुए श्रेयस अय्यर की कप्तानी वाली टीम को चैंपियन बना दिया. इसके साथ ही केकेआर ने अपने 10 साल के खिताबी सूखे को भी खत्म किया. इससे पहले KKR टीम दो बार चैंपियन बनी थी. गौतम गंभीर ने अपनी कप्तानी में उसे 2012 और 2014 में ट्रॉफी जितायी थी. अब बड़ा सवाल यह है कि टीम इंडिया के हेड कोच बनने के बाद क्या गंभीर KKR के लिए मेंटॉर की भूमिका निभा पाएंगे?

मेंटॉर बने रहेंगे गंभीर?

गंभीर को केकेआर के मेंटॉर का पद छोड़ना होगा. दो बार के आईपीएल विजेता कप्तान का केकेआर के साथ पुराना नाता है. बीसीसीआई के नियमों के मुताबिक गंभीर एक ही समय में भारत के कोच और केकेआर के मेंटॉर की भूमिका में नहीं कर सकते. इसका मतलब साफ है कि गंभीर आईपीएल 2025 में केकेआर स्टाफ का हिस्सा नहीं होंगे. KKR को मेंटॉर की भूमिका के लिए नए शख्स की तलाश होगी.

Read More
{}{}