trendingNow12365673
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs SL: भारत-श्रीलंका मैच हुआ टाई, क्यों नहीं हुआ सुपर ओवर? जान लीजिए ICC का पूरा नियम

India vs Sri Lanka 1st ODI: टी20 सीरीज में श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज में भी जीत का आगाज करने की उम्मीद से उतरी थी. लेकिन श्रीलंका ने पहले ही वनडे में अपने तेवर दिखा दिए. मुकाबला टाई साबित हुआ, जिसके बाद फैंस सुपर ओवर की आस लगाए बैठे थे. लेकिन सुपर ओवर आखिर क्यों नहीं हुआ आईए जानते हैं.   

IND vs SL
Stop
Kavya Yadav|Updated: Aug 03, 2024, 05:57 AM IST

IND vs SL 1st ODI: टी20 सीरीज में श्रीलंका का सूपड़ा साफ करने के बाद टीम इंडिया वनडे सीरीज में भी जीत का आगाज करने की उम्मीद से उतरी थी. लेकिन श्रीलंका ने पहले ही वनडे में अपने तेवर दिखा दिए. मुकाबला टाई साबित हुआ, जिसके बाद फैंस सुपर ओवर की आस लगाए बैठे थे. लेकिन सुपर ओवर आखिर क्यों नहीं हुआ, यह सवाल फैंस को कचोट रहा होगा. आईए जानते हैं आखिर सुपर ओवर क्यों नहीं हुआ? 

मैच में क्या हुआ? 

मुकाबले में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. मेजबान टीम की तरफ से पथुम निसांका (56) और दुनिथ वेल्लालागे (67*) ने अर्धशतकीय पारी खेल टीम को 230 के स्कोर तक पहुंचा दिया. टीम इंडिया के लिए जीत की राह आसान नजर आ रही थी. रोहित शर्मा ने भी जीत का माहौल पूरी तरह सेट कर दिया था. उन्होंने 3 छक्कों और 7 चौकों की मदद से 58 रन की पारी खेल टीम को दमदार शुरुआत दी. 

कैसे टाई हुआ मैच? 

टीम इंडिया ने 231 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए शूरू से ही मैच में पकड़ बना ली थी. लेकिन जब विराट, गिल और अय्यर जैसे बल्लेबाज सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे. अंत में राहुल और अक्षर ने एक बार फिर मैच बना दिया. लेकिन दोनों के आउट होने के बाद एक बार फिर टीम इंडिया मुश्किल में आ गई. क्रीज पर आए शिवम दुबे ने अपनी आतिशी बैटिंग से मैच में जान डाली और 48वें ओवर में भारत को जीत के लिए महज 1 रन की दरकार थी. लेकिन कप्तान असलंका ने दो गेंदो पर दो विकेट लेकर टीम इंडिया को एक रन बनाने के लिए तरसा दिया. टीम इंडिया 230 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई. 

क्यों नहीं हुआ सुपर ओवर?
 
वनडे मैच टाई होने के बाद सभी सुपर ओवर की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. आईसीसी के रूल के मुताबिक वनडे की द्विपक्षीय सीरीज (किन्हीं दो देशों के बीच सीरीज) में सुपर ओवर नहीं होगा. वनडे में सुपर ओवर सिर्फ बड़े टूर्नामेंट्स में कराने का प्रावधान रखा गया है. बात करें टी20 की तो इस फॉर्मेट में कोई भी मैच टाई होने पर सुपर ओवर कराया जाएगा. 

Read More
{}{}