trendingNow11892421
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

World Cup: अचानक अश्विन को क्यों मिल गया वर्ल्ड कप टीम में मौका? ये रहे 3 सबसे बड़े कारण

R Ashwin: क्रिकेट के तमाम एक्सपर्ट्स चर्चा कर रहे हैं कि आखिर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अचानक वर्ल्ड कप 2023 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम में मौका क्यों दिया गया है. 3 ऐसे बड़े कारण हैं, जिसकी वजह से रविचंद्रन अश्विन को अचानक वर्ल्ड कप 2023 के लिए मौका दिया गया है.

World Cup: अचानक अश्विन को क्यों मिल गया वर्ल्ड कप टीम में मौका? ये रहे 3 सबसे बड़े कारण
Stop
Tarun Verma |Updated: Sep 29, 2023, 09:07 AM IST

World Cup 2023: भारत के दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अचानक वर्ल्ड कप 2023 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम में मौका दिया गया है. रविचंद्रन अश्विन को लेफ्ट आर्म स्पिन ऑलराउंडर अक्षर पटेल की जगह मौका दिया गया है. अक्षर पटेल चोटिल होने की वजह से वर्ल्ड कप 2023 से बाहर हो गए हैं. क्रिकेट के तमाम एक्सपर्ट्स चर्चा कर रहे हैं कि आखिर ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को अचानक वर्ल्ड कप 2023 के लिए 15 सदस्यीय भारतीय टीम में मौका क्यों दिया गया है. 3 ऐसे बड़े कारण हैं, जिसकी वजह से रविचंद्रन अश्विन को अचानक वर्ल्ड कप 2023 के लिए मौका दिया गया है.

1. भारतीय पिचों पर अश्विन सबसे खतरनाक स्पिनर 

दिग्गज ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के रिकॉर्ड्स पर नजर डालें तो वह भारतीय पिचों पर सबसे खतरनाक स्पिन गेंदबाज हैं. भारत में जब भी कोई टीम क्रिकेट खेलने आती है तो सबसे पहले उस टीम के बल्लेबाजों को रविचंद्रन अश्विन का खौफ सताता है. वर्ल्ड कप इस साल भारत में हो रहा है ऐसे में रविचंद्रन अश्विन टीम इंडिया के सबसे बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं. रविचंद्रन अश्विन ने भारत की धरती पर अभी तक कुल 44 वनडे मैच खेले हैं जिसमें उन्होंने कुल 69 विकेट चटकाए हैं. रविचंद्रन अश्विन ने वनडे वर्ल्ड कप के 10 मैचों में 17 विकेट हासिल किए हैं. 

2. अश्विन के पास स्पिन गेंदबाजी के अधिक वैरिएशंस 

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पास विरोधी टीम के बल्लेबाजों को आउट करने के लिए स्पिन के बहुत घातक वैरिएशंस हैं. रविचंद्रन अश्विन के पास ऑफब्रेक, लेगब्रेक, कैरम बॉल, फ्लिपर, टॉपस्पिन आदि वैरिएशंस हैं. रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए अभी तक 115 वनडे इंटरनेशनल मैचों में 155 विकेट चटका चुके हैं. रविचंद्रन अश्विन भारतीय टीम के साथ गुवाहाटी गए हैं, जहां वह 30 सितंबर को इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला अभ्यास मैच खेलेगी. अक्षर के ‘क्वाड्रिसेप्स’ में चोट लग गई थी और उनके जल्द ठीक होने की उम्मीद नहीं है. इस कारण अजित अगरकर की अगुवाई वाली चयन समिति को 37 वर्षीय अश्विन को टीम में शामिल करना पड़ा.

3. अश्विन को बड़े टूर्नामेंट में खेलने का अनुभव 

ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को बड़े टूर्नामेंट्स में खेलने का बहुत अनुभव  है. रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए 2011 और 2015 का वर्ल्ड कप खेल चुके हैं. रविचंद्रन अश्विन भारत के लिए 2012, 2014, 2016, 2021, 2022 का टी20 वर्ल्ड कप भी खेल चुके हैं. रविचंद्रन अश्विन 2013 और 2017 की आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी भी खेल चुके हैं. अश्विन भारत की पिचों पर दुनिया के सबसे खतरनाक स्पिनरों में से एक हैं, जो विरोधी टीम के बल्लेबाजों की धज्जियां उड़ा कर रख देते हैं. रविचंद्रन अश्विन से भारत की पिचों पर बचना मानों मुश्किल ही नहीं नामुमकिन है. टर्निंग पिचों पर रविचंद्रन अश्विन विरोधी टीम के बल्लेबाजों के लिए काल साबित होते हैं.

Read More
{}{}