trendingNow12375847
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

भारत के 5 मेडल्स पर भारी पड़ा पाकिस्तान का एक गोल्ड मेडल, टैली में हो गया 'खेला'

Paris Olympics 2024 Medal Tally: पेरिस ओलंपिक की मेडल टैली में भारत 63वें स्थान पर पहुंच है, लेकिन पाकिस्तान सिर्फ एक गोल्ड मेडल जीतकर भी उससे आगे निकल गया है. पाकिस्तान जेवलिन थ्रो में अरशद नदीम के एक गोल्ड मेडल की बदौलत पेरिस ओलंपिक की मेडल टैली में भारत को काफी पीछे छोड़ते हुए 53वें स्थान पर पहुंच है. आइए जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों हुआ है.

भारत के 5 मेडल्स पर भारी पड़ा पाकिस्तान का एक गोल्ड मेडल, टैली में हो गया 'खेला'
Stop
Tarun Verma |Updated: Aug 09, 2024, 01:20 PM IST

Paris Olympics 2024: भारत ने पेरिस ओलंपिक 2024 में शानदार प्रदर्शन किया है. पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत ने 5 मेडल्स अपने नाम किए हैं, जिनमें चार ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल शामिल है. भारत के लिए पेरिस ओलंपिक 2024 में पहला ब्रॉन्ज मेडल मनु भाकर ने निशानेबाजी में जीता था. इसके बाद मनु भाकर ने सरबजोत सिंह के साथ मिलकर 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम स्पर्धा में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर देश के लिए ओलंपिक में इतिहास रच दिया था. इसके बाद भारत के लिए पेरिस ओलंपिक में स्वप्निल कुसाले ने पुरूषों की 50 मीटर राइफल थ्री पोजिशंस में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था. 

भारत के 5 मेडल्स पर भारी पड़ा पाकिस्तान का एक गोल्ड मेडल

भारतीय हॉकी टीम ने गुरुवार को पेरिस ओलंपिक में स्पेन को हराकर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा किया. नीरज चोपड़ा ने इसके बाद जेवलिन थ्रो में भारत को पहला सिल्वर मेडल जिताया है. इस तरह भारत के खाते में चार ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल आ चुके हैं. पेरिस ओलंपिक की मेडल टैली में भारत 63वें स्थान पर पहुंच है, लेकिन पाकिस्तान सिर्फ एक गोल्ड मेडल जीतकर भी उससे आगे निकल गया है. पाकिस्तान जेवलिन थ्रो में अरशद नदीम के एक गोल्ड मेडल की बदौलत पेरिस ओलंपिक की मेडल टैली में भारत को काफी पीछे छोड़ते हुए 53वें स्थान पर पहुंच है. आइए जानते हैं कि आखिर ऐसा क्यों हुआ है.

मेडल टैली में हो गया खेला

बता दें कि एक देश जितने ज्यादा गोल्ड मेडल जीतता है, उस आधार पर ओलंपिक की मेडल टैली में उसकी पोजीशन में बढ़ोतरी होती है. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) देशों को उनके एथलीटों द्वारा जीते गए गोल्ड मेडल की संख्या के आधार पर प्राथमिकता देती है. यदि दो या अधिक देशों के पास समान संख्या में गोल्ड मेडल हैं, तो रैंकिंग सिल्वर मेडल की संख्या के आधार पर निर्धारित की जाती है, उसके बाद यदि आवश्यक हो तो ब्रॉन्ज मेडल के आधार पर. 

भारत ने एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीता

पेरिस ओलंपिक में भारत ने एक भी गोल्ड मेडल नहीं जीता है. वहीं, पाकिस्तान एक गोल्ड मेडल अपनी झोली में डालने में कामयाब रहा. एक गोल्ड मेडल की वजह से पाकिस्तान रैंकिंग में 53वें स्थान पर पहुंच है. इसके अलावा भारत चार ब्रॉन्ज और एक सिल्वर मेडल जीतने के बावजूद मेडल टैली में 63वें स्थान पर है.

Read More
{}{}