trendingNow12368891
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

टीम ने लगाया था 1 साल का बैन, 6 साल बाद बचाई श्रीलंका की इज्जत, 27 साल बाद भारत को दिया वनडे सीरीज हार का खौफ

IND vs SL 2nd ODI: कोलंबो में रविवार को खेले गए दूसरे वनडे में भारत को 32 रनों से हार मिली. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 240 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 42.2 ओवर में 208 रनों पर ऑलआउट हो गई.

टीम ने लगाया था 1 साल का बैन, 6 साल बाद बचाई श्रीलंका की इज्जत, 27 साल बाद भारत को दिया वनडे सीरीज हार का खौफ
Stop
Tarun Verma |Updated: Aug 05, 2024, 12:28 PM IST

India vs Sri Lanka: श्रीलंका के 34 वर्षीय दाएं हाथ के लेग ब्रेक गेंदबाज जेफरी वेंडरसे भारतीय बल्लेबाजों के लिए एक बड़ी चुनौती साबित हुए. उनकी स्पिन के आगे रोहित शर्मा, विराट कोहली समेत टीम इंडिया के टॉप-6 बल्लेबाजों ने सरेंडर कर दिया. इस गेंदबाज ने स्पिन का जाल बुनते हुए 33 रन देकर 6 विकेट चटकाए और करियर का बेस्ट प्रदर्शन किया. किस्मत कभी भी कैसे भी पलट सकती है, ये बात जेफरी वेंडरसे को देखकर सच साबित होती है. एक समय था जब नियमों का उल्लंघन करने और खेल के प्रति अच्छा रवैया न रखने के लिए उन्हें एक साल का बैन झेलना पड़ा था, जबकि आज वो अपनी टीम के हीरो हैं. वेंडरसे टीम इंडिया के खिलाफ टी20 सीरीज का भी हिस्सा थे, लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था. मगर वनडे सीरीज में मौका मिलते ही इस गेंदबाज ने अपना अंदाज ही बदल लिया.

श्रीलंकाई टीम ने लगाया था 1 साल का बैन    

जुलाई 2018 में जेफरी वेंडरसे को श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड ने एक साल के लिए सस्पेंड कर दिया था. जेफरी वेंडरसे पर एनुअल कॉन्ट्रैक्ट की मिलने वाली फीस का 20% जुर्माना लगाया गया था. साल 2018 में वेस्टइंडीज दौरे पर सेंट लूसिया में नाइट-आउट के लिए निकलने और समय पर टीम होटल में वापस नहीं आने के कारण जेफरी वेंडरसे पर ये एक्शन लिया गया था. जेफरी वेंडरसे के साथ नाइट-आउट के लिए गए टीम के बाकी साथी  समय पर होटल लौट आए, लेकिन जेफरी वेंडरसे लेट हो गए थे. साल 2018 में वेस्टइंडीज दौरे के बीच में ही जेफरी वेंडरसे को श्रीलंका वापस भेज दिया गया. 

6 साल बाद बचाई श्रीलंका की इज्जत

जिस जेफरी वेंडरसे ने जुलाई 2018 में 1 साल का बैन झेला था, उसी गेंदबाज ने 6 साल बाद भारत के खिलाफ वनडे मैच में श्रीलंका टीम को जीत दिला दी. जेफरी वेंडरसे ने 4 अगस्त 2024 को भारत के खिलाफ खेले गए दूसरे वनडे मैच में श्रीलंका को 32 रन से जीत दिलाने में बड़ा रोल निभाया है. प्लेयर ऑफ द मैच रहे वेंडरसे के शानदार प्रदर्शन की बदौलत श्रीलंका ने लो-स्कोरिंग मैच में भारत को हराकर 1-0 से सीरीज में बढ़त बनाई. रोहित शर्मा की अगुवाई वाली टीम अब सीरीज में 0-1 से पिछड़ गई है और बुधवार को होने वाला मैच सीरीज का आखिरी मैच होगा. इससे पहले तीन मैचों के वनडे सीरीज का पहला मुकाबला ड्रॉ रहा था. अब भारत ये सीरीज जीत नहीं सकता.

27 साल बाद भारत को दिया वनडे सीरीज हार का खौफ

जेफरी वेंडरसे ने 27 साल बाद भारत को श्रीलंका में वनडे सीरीज हारने की तरफ धकेल दिया है. भारत ने आखिरी बार अगस्त 1997 में श्रीलंका की धरती पर मेजबान टीम के खिलाफ वनडे सीरीज गंवाई थी. श्रीलंका ने अगस्त 1997 में तीन मैचों की वनडे सीरीज में भारत को 3-0 से हराया था. करीब 27 साल बाद श्रीलंका भारत से अपनी ही धरती पर कोई वनडे सीरीज जीत सकता है.

वेंडरसे ने किया हैरान

वेंडरसे ने अपनी जादुई गेंदबाजी से सबको हैरान कर दिया. रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे दिग्गज बल्लेबाज भी उनके आगे संघर्ष करते नजर आए. हसरंगा के चोटिल होने और टीम से बाहर होने पर टीम इंडिया को थोड़ी राहत मिली थी. धीमी पिच पर भारत ने पहले मैच में भी संघर्ष किया था, लेकिन भाग्य के सहारे वेंडरसे को हसरंगा की जगह टीम में जगह मिली और उन्होंने कहर बरपा दिया. 34 साल के लेग स्पिनर जेफरी वेंडरसे ने श्रीलंका के लिए 2015 में डेब्यू किया था. वह इससे पहले भारत के खिलाफ एक वनडे मैच खेल चुके थे, लेकिन उस मैच में उनको कोई सफलता नहीं मिली थी.

साल 2015 में किया था डेब्यू 

2015 में श्रीलंका टीम के लिए डेब्यू करने वाले 34 साल के जेफरी वेंडरसे ने कुल 23 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें उन्होंने 5.41 की इकॉनोमी से 33 विकेट चटकाए. श्रीलंका के लिए एक टेस्ट मैच में उन्होंने दो विकेट चटकाए, जबकि 14 टी20 मुकाबले में सिर्फ 7 विकेट झटके हैं. रविवार को कोलंबो में खेले गए दूसरे वनडे में भारत को 32 रनों से हार मिली. श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 240 रन बनाए. लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया 42.2 ओवर में 208 रनों पर ऑलआउट हो गई.

Read More
{}{}