trendingNow12351663
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

जब 'मिस्टर 360 डिग्री' ने टी20 में ठोकी डबल सेंचुरी, दहशत में थे गेंदबाज, आया था छक्कों का तूफान

Double Century in T20: क्रिकेट एक अनिश्चितताओं का खेल है, इस बात को कहने में आपको गुरेज नहीं होगा जब हम आपको टी20 में डबल सेंचुरी का किस्सा सुनाएंगे. खेल का इतिहास पलटें तो टी20 इंटरनेशनल में आजतक कोई भी बल्लेबाज डबल सेंचुरी बनाने का कारनामा नहीं कर पाया है. हालांकि वनडे में कई दोहरे शतक देखने को मिलेंगी. लेकिन हम आपको 140 किलो वजनी प्लेयर का किस्सा बताने जा रहे हैं जिसने टी20 में डबल सेंचुरी ठोक खलबली मचा दी थी.  

Rahkeem Cornwall
Stop
Kavya Yadav|Updated: Jul 26, 2024, 04:46 PM IST

T20 Double Century: क्रिकेट एक अनिश्चितताओं का खेल है, इस बात को कहने में आपको गुरेज नहीं होगा जब हम आपको टी20 में डबल सेंचुरी का किस्सा सुनाएंगे. इस खेल का इतिहास पलटें तो वनडे में कई डबल सेंचुरी वाली पारियां देखने को मिलेंगी. लेकिन हम आपको 140 किलो वजनी प्लेयर का किस्सा बताने जा रहे हैं जिसने टी20 में डबल सेंचुरी ठोक खलबली मचा दी थी. हम बात कर रहे हैं वेस्टइंडीज के रहकीम कार्नवाल की. साढ़े 6 फुट की लंबाई वाले इस खिलाड़ी ने गेंदबाजों के साथ खिलवाड़ कर मैदान पर तबाही मचा दी थी. 

फिटनेस पर उठे थे सवाल

हकीम कार्नवाल में क्रिकेट का हुनर कूट-कूटकर भरा था, लेकिन फिटनेस उनके साथ नहीं थी. वह साल 2019 था जब उन्होंने टीम इंडिया के खिलाफ अपना डेब्यू किया. लेकिन हैरानी की बात ये है कि टी20 क्रिकेट में डबल सेंचुरी ठोकने वाले इस खिलाड़ी को सेलेक्टर्स ने टेस्ट के लिए चुना. वह टीम इंडिया के खिलाफ फ्लॉप नजर आए. उन्होंने डेब्यू मैच में 14 और 1 रन की पारियां खेली थी. वेस्टइंडीज की तरफ से उन्हें 10 टेस्ट मैच खेलने का मौका मिला. जिसमें उन्होंने महज 2 फिफ्टी ठोकी. भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट में वह अपना जलवा नहीं बिखेर सके लेकिन टी20 लीग अपनी दहशत फैलाकर दुनियाभर के कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. 

2022 में आई रिकॉर्डतोड़ पारी

कार्नवल ने अपना प्रचंड रूप साल 2022 में अमेरिका की एक टी20 लीग में दिखाया. साढ़े 6 फुट के इस खिलाड़ी ने मैदान पर तबाही मचा दी. उन्होंने अटलांटा ओपन टी20 लीग में अटलांटा फायर और स्क्वार ड्राइव के बीच मुकाबले में डबल सेंचुरी ठोक डाली. उन्होंने महज 77 के स्कोर पर 205 रन की आतिशी पारी को अंजाम दिया. इस पारी में 17 चौके और 22 गगनचुंबी छक्के शामिल थे. 

खुद को बताया था 360 डिग्री

इस मैच में हकीम कार्नवाल ने महज 43 गेंद में अपनी सेंचुरी पूरी की थी. लेकिन इसके बाद उन्होंने गुच्छों में छक्के लगाना शुरू कर दिया था. अगली महज 34 गेंद में उन्होंने 105 रन ठोक दिए. उनकी इस पारी का डंका विश्वभर में बजा. लेकिन इंटरनेशनल क्रिकेट में उनकी ये डबल सेंचुरी भी काम नहीं आई. उन्होंने खुद को 360 डिग्री प्लेयर बताया था. 

Read More
{}{}