trendingNow12336635
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

श्रीलंका दौरे के लिए ये हो सकती है वनडे और टी20 टीम, जानिए कब होगा स्क्वाड का ऐलान?

India vs Sri Lanka: जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज 4-1 से जीतने के बाद अब भारत का अगला इम्तिहान श्रीलंका में होगा. 27 जुलाई से टीम इंडिया के श्रीलंका दौरे की शुरुआत होगी. श्रीलंका के दौरे पर टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. 

श्रीलंका दौरे के लिए ये हो सकती है वनडे और टी20 टीम, जानिए कब होगा स्क्वाड का ऐलान?
Stop
Tarun Verma |Updated: Jul 15, 2024, 11:30 AM IST

India vs Sri Lanka: जिम्बाब्वे के खिलाफ पांच मैचों की टी20 सीरीज 4-1 से जीतने के बाद अब भारत का अगला इम्तिहान श्रीलंका में होगा. 27 जुलाई से टीम इंडिया के श्रीलंका दौरे की शुरुआत होगी. श्रीलंका के दौरे पर टीम इंडिया तीन मैचों की टी20 सीरीज खेलेगी. टी20 सीरीज के बाद भारत और श्रीलंका तीन मैचों की वनडे सीरीज में भी एकदूसरे के आमने-सामने होंगे. भारतीय क्रिकेट टीम के नए कोच गौतम गंभीर अपना कार्यकाल श्रीलंका दौरे से ही शुरू करेंगे. भारत और श्रीलंका के बीच 27 जुलाई से 30 जुलाई तक टी20 सीरीज खेली जाएगी. इसके बाद तीन वनडे मैच 2, 4 और 7 अगस्त को कोलंबो में खेले जाएंगे. 

कब होगा स्क्वाड का ऐलान?

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक कोच गौतम गंभीर इस हफ्ते अजीत अगरकर की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमिटी से मिलेंगे और श्रीलंका में होने वाले टी20 और वनडे मैचों के लिए टीम का चयन करेंगे. कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज में खेलेंगे या नहीं इस पर भी फैसला लिया जाएगा. सबसे बड़ा सवाल ये होगा कि श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में भारत की कप्तानी कौन करेगा. रोहित शर्मा को अगर श्रीलंका के खिलाफ 3 वनडे मैचों से आराम दिया जाता है तो हार्दिक पांड्या या केएल राहुल में से कोई एक दोनों सीरीज में कप्तानी करता हुआ नजर आ सकता है. 

कप्तानी संभालने के लिए सबसे आगे कौन? 

ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत के उपकप्तान थे और वह टी20 की कप्तानी संभालने के लिए सबसे आगे हैं. BCCI के अधिकारी हार्दिक पांड्या के हालिया प्रदर्शन से खुश हैं और उनका मानना ​​है कि वह सबसे टी20 फॉर्मेट में कप्तानी संभालने के लिए सही व्यक्ति हैं. सूर्यकुमार यादव को उपकप्तान नियुक्त किए जाने की संभावना है.

टी20 टीम में इन्हें मिलेगा मौका! 

रोहित, कोहली, जडेजा ये तीनों टी20 इंटरनेशनल से रिटायर हो चुके हैं. इसके अलावा बुमराह को छोड़कर टी20 वर्ल्ड कप विजेता टीम के बाकी प्लेयर्स को श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज में बरकरार रखा जा सकता है. अभिषेक शर्मा, शुभमन गिल, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, आवेश खान और मुकेश कुमार को टीम में जगह मिलेगी.

वॉशिंगटन लेंगे जडेजा की जगह 

वॉशिंगटन सुंदर को टी20 में जडेजा की जगह पर रखा जा रहा है. वॉशिंगटन सुंदर ने जिम्बाब्वे टी20 सीरीज में क्रिकेट में वापसी करते हुए काफी अच्छा प्रदर्शन किया है. आवेश खान और मुकेश कुमार ने भी अच्छा प्रदर्शन किया है. बुमराह की अनुपस्थिति में मोहम्मद सिराज और अर्शदीप सिंह भारत के तेज गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करेंगे.

ऋषभ पंत के वर्कलोड पर भी चर्चा

ऋषभ पंत के वर्कलोड पर भी चर्चा हो सकती है. ऋषभ पंत आईपीएल 2024 से लगातार क्रिकेट खेल रहे हैं. ऋषभ पंत ने गंभीर एक्सीडेंट की चोट से उबरकर वापसी की थी. यह देखते हुए कि वह टेस्ट में पहली पसंद के विकेटकीपर हैं, सेलेक्टर्स श्रीलंका दौरे के लिए उन्हें आराम देकर संजू सैमसन और ध्रुव जुरेल को विकेटकीपर के रूप में चुन सकते हैं.

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की वापसी

जहां तक ​​वनडे की बात है तो केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की वापसी की संभावना है. गंभीर के अय्यर और राहुल दोनों से अच्छे संबंध हैं. आईपीएल 2018 के बीच में अय्यर को दिल्ली कैपिटल्स की कप्तानी सौंपने में उनकी अहम भूमिका थी. आईपीएल 2024 में गंभीर और अय्यर ने मिलकर KKR का एक दशक पुराना ट्रॉफी का सूखा खत्म किया था. बीसीसीआई के सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट से हाथ धोने के बाद अय्यर की यह पहली सीरीज होगी.

राहुल के प्रदर्शन पर कड़ी नजर

दूसरी ओर, गंभीर और राहुल ने लखनऊ सुपर जायंट्स के लिए मेंटर-कप्तान के रूप में एक साथ काम किया है. टी20 की दौड़ से बाहर होने के बाद, राहुल के प्रदर्शन पर कड़ी नजर रखी जाएगी. जबकि उनके पास टी20 में वापसी के लिए समय है, राहुल को टेस्ट फॉर्मेट में रोहित के लिए बैकअप कप्तान के रूप में भी देखा जा रहा है.

श्रीलंका के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए भारत की संभावित टीम: 

हार्दिक पांड्या (कप्तान), सूर्यकुमार यादव, अक्षर पटेल, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, संजू सैमसन (विकेट कीपर), ऋषभ पंत (विकेट कीपर), वॉशिंगटन सुंदर, रिंकू सिंह, शिवम दुबे, अर्शदीप सिंह, मुकेश कुमार, मोहम्मद सिराज, कुलदीप यादव और रवि बिश्नोई. 

श्रीलंका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए भारत की संभावित टीम: 

हार्दिक पांड्या (कप्तान), अक्षर पटेल, यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, ऋषभ पंत (विकेट कीपर), संजू सैमसन (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, केएल राहुल, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज, मुकेश कुमार, आवेश खान.

Read More
{}{}