trendingNow12327740
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

किस्सा क्रिकेट का : जब हेड कोच ने पकड़ लिया था वीरेंद्र सहवाग का कॉलर, वीरू का चढ़ा पारा और फिर...

वीरेंद्र सहवाग भारतीय क्रिकेट टीम के एक धाकड़ ओपनर रह चुके हैं. लेकिन एक बार उनके साथ ऐसा वाकया हुआ, जिसे जानकार हर कोई चौंक गया.  ये बात 2004 की है, जब भारत इंग्लैंड दौरे पर था.

किस्सा क्रिकेट का : जब हेड कोच ने पकड़ लिया था वीरेंद्र सहवाग का कॉलर, वीरू का चढ़ा पारा और फिर...
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Jul 09, 2024, 08:53 AM IST

John Wright Grabbed Sehwag Collar : वीरेंद्र सहवाग भारतीय क्रिकेट टीम के एक धाकड़ ओपनर रह चुके हैं. लेकिन एक बार उनके साथ ऐसा वाकया हुआ, जिसे जानकार हर कोई चौंक गया.  ये बात 2004 की है, जब भारत इंग्लैंड दौरे पर था. उस समय टीम इंडिया के कोच न्यूजीलैंड के जॉन राइट थे.  एक वनडे मैच में सहवाग जल्दी आउट हो गए.  इस बात से जॉन राइट बहुत गुस्से में आ गए.  गुस्से में उन्होंने सहवाग को उनके कॉलर से पकड़ लिया. सहवाग को गुस्से में आ गया और फिर उन्होंने जो किया... खुद इसका खुलासा सहवाग ने सालों बाद किया था.

गुस्साए सहवाग ने क्या किया?

वीरेंद्र सहवाग ने BCCI के पूर्व जनरल मैनेजर अमृत माथुर की किताब 'पिचसाइड: माई लाइफ इन इंडियन क्रिकेट' की लॉचिंग के दौरान खुलासा किया था. उन्होंने बताया बताया, '2004 के इंग्लैंड दौरे में जॉन राइट (टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच) ने मेरे साथ धक्का-मुक्की की थी. मेरे जल्दी आउट होने के बाद उन्होंने मेरा कॉलर पकड़ा था. मैं बहुत गुस्से में था और मैंने (तत्कालीन मैनेजर) राजीव शुक्ला से कहा था, एक गोरा मुझे कैसे मार सकता है. बाद में अमृत माथुर और राजीव शुक्ला ने मेरे और राइट के बीच सुलह कराई.'

मांगी पड़ी थी माफी

सहवाग के साथ की हरकत पर जॉन राइट को माफी मांगनी पड़ी थी. सहवाग ने बताया, 'सब लोग गए और जॉन राइट समझाने लगा कि मैंने मारा नहीं, बल्कि सिर्फ धक्का दिया, क्योंकि मैं चाहता हूं कि वह(वीरू) रन बनाए. शुक्ला जी ने मुझसे कहा कि पैचअप कर लो, लेकिन मैं नहीं माना. जब तक जॉन राइट मेरे कमरे में आकर माफी न मांगे.' सहवाग ने आगे कहा, 'शुक्ला जी ने माफी मांगने वाली बात का ध्यान रखा. बाद में फिर मैंने उन्हें माफ किया.'

2000 में हेड कोच बने थे राइट 

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर जॉन राइट को 2000 में भारत का हेड कोच नियुक्त किया गया था. ठीक उस समय जब सौरव गांगुली की अगुआई वाली टीम 2000 के मैच फिक्सिंग के चलते संघर्ष कर रही थी. राइट ने 2005 तक हेड कोच की भूमिका निभाई. उनके कार्यकाल में भारत दुनिया की सर्वश्रेष्ठ टीमों में से एक बना. उनके हेड कोच रहते ही भारत ने 2003 वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई. हालांकि, वे ऑस्ट्रेलिया से हार गए.

सहवाग का इंटरनेशनल करियर

वीरेंद्र सहवाग ने भारत को ओपनिंग करते हुए ताबड़तोड़ बल्लेबाजी से कई मैच जिताए हैं. 14 साल लंबे अपने इंटरनेशनल करियर में उन्होंने 17000 से ज्यादा रन बनाए. सहवाग ने 104 टेस्ट, 251 वनडे और 19 टी20 मैच खेले और क्रमशः 8586, 8273 और 394 रन बनाए. वह 2011 में एमएस धोनी की कप्तानी में वर्ल्ड कप जीतने वाली भरतीय टीम का हिस्सा भी रहे थे. सहवाग टेस्ट क्रिकेट में भारत के लिए सबसे ज्यादा ट्रिपल सेंचुरी ठोकने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 2 बार ऐसा किया है. इतना ही नहीं, वह दुनिया के सबसे तेज टेस्ट ट्रिपल सेंचुरी बनाने वाले बैट्समेन भी हैं. उन्होंने 1999 में वनडे फॉर्मेट से इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा और 2013 में आखिरी बार टेस्ट मैच खेला.

Read More
{}{}