trendingNow12419531
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Viv Richards : बीत गए 40 साल लेकिन कायम है विव रिचर्ड्स का एक महान रिकॉर्ड, ये वाला तो 48 साल से नहीं टूटा

दुनिया के महान बल्लेबाजों में शुमार विव रिचर्ड्स ने कई रिकॉर्ड तोड़े और बनाए. उनका एक वनडे रिकॉर्ड 40 साल से कायम है. इतना ही नहीं, एक रिकॉर्ड तो ऐसा है जो 48 साल से कोई नहीं तोड़ पाया है. इस रिकॉर्ड को तोड़ना तो दूर कोई बराबरी भी नहीं कर पाया है.

Viv Richards : बीत गए 40 साल लेकिन कायम है विव रिचर्ड्स का एक महान रिकॉर्ड, ये वाला तो 48 साल से नहीं टूटा
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Sep 07, 2024, 06:07 PM IST

Viv Richards Unbreakable Record : दुनिया के महान क्रिकेटर्स में शुमार विव रिचर्ड्स विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए जाने गए. वेस्टइंडीज के इस दिग्गज ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से गेंदबाजों के छक्के छुड़ाए. उन्हें क्रिकेट के इतिहास के सबसे सफल बल्लेबाजों में से एक माना जाता है. 15000 से भी ज्यादा इंटरनेशनल रन बनाने वाले इस दिग्गज बल्लेबाज ने यूं तो कई रिकॉर्ड तोड़े और बनाए, लेकिन एक ऐसा रिकॉर्ड भी सेट किया, जो अब तक कायम है. 48 साल बीत गए लेकिन दुनिया का कोई भी बल्लेबाज इसे अब तक तोड़ने में कामयाबी हासिल नहीं कर पाया है. रिचर्ड्स का ये रिकॉर्ड तोड़ना किसी जादू से कम नहीं है.

ऐसा रहा इंटरनेशनल रिकॉर्ड

विव रिचर्ड्स अपनी कुशल बल्लेबाजी के लिए जाने गए. उन्होंने 121 टेस्ट मैच वेस्टइंडीज के लिए खेलते हुए 8540 रन बनाए, जिसमें 291 रन का स्कोर उनका बेस्ट रहा. टेस्ट में उनके नाम 24 सैकड़े और 45 पचास भी दर्ज हैं. उन्होंने इस फॉर्मेट में 50 से ऊपर की औसत के साथ बल्लेबाजी की. वहीं, वनडे में इस दिग्गज ने 187 मुकाबले खेलते हुए 6721 रन बनाए. 11 शतक और 45 अर्धशतक उनके नाम वनडे में हैं. नाबाद 189 रन उनका  बेस्ट वनडे स्कोर है. सिर्फ बैटिंग ही नहीं, उन्होंने गेंदबाजी करते हुए भी कमाल किया. रिचर्ड्स के नाम टेस्ट में 32 विकेट और वनडे में 118 विकेट हैं.

ये भी पढ़ें : ​टीम इंडिया में जल्द डेब्यू कर सकता है 19 साल का ये स्टार, विस्फोटक बल्लेबाजी से मचा रहा तबाही

48 साल से कायम ये महरिकॉर्ड 

दरअसल, हम जिस रिकॉर्ड की बात कर रहे हैं, वो है इंटरनेशनल में लगातार सबसे ज्यादा अर्धशतक. इस मामले में विव रिचर्ड्स सबसे ऊपर हैं. रिचर्ड्स ने 1976 में जॉन एरिच को पीछे छोड़कर यह रिकॉर्ड अपने नाम किया, जिसे अब तक कोई भी तोड़ नहीं पाया है. विव रिचर्ड्स ने लगातार 12 मैचों में अर्धशतक बनाया. रिचर्ड्स ने 10 टेस्ट मैच और 2 वनडे मैचों में अर्धशतक लगातार यह रिकॉर्ड सेट किया. इनसे पहले जॉन एरिच के नाम यह रिकॉर्ड था, जिन्होंने लगातार 11 इंटरनेशनल मैचों में यह कारनामा किया था.

ये भी पढ़ें : सचिन तेंदुलकर का 3 दशक पुराना रिकॉर्ड एक झटके में ध्वस्त, 19 साल के बल्लेबाज ने किया करिश्मा

40 साल से ये वाला भी नहीं टूटा

विव रिचर्ड्स का एक रिकॉर्ड ऐसा भी है जो 40 साल से नहीं टूटा. वनडे मैच के दौरान उन्होंने यह करिशमा किया. दरअसल, रिचर्ड्स वनडे में नंबर-4 पर बैटिंग करते हुए सबसे बड़ी पारी खेलने वाले बल्लेबाज हैं. उन्होंने 1984 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच में नाबाद 189 रन बनाए थे, जब टीम का दूसरा कोई बल्लेबाज 30 रन भी बनाने में सफल नहीं हुआ. उनकी इस पारी के चलते ही विंडीज टीम को 104 रन से बड़ी जीत मिली. 

Read More
{}{}