trendingNow12424881
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

122, 111, 58, 56...कोहली-राहुल ने पाकिस्तान के जख्मों पर ठोकी थी कील, अफरीदी ने टेके थे घुटने

India vs Pakistan Cricket: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच का इंतजार प्रशंसकों को काफी रहता है. दोनों देशों के बीच 2012 से कोई बाइलैटरल सीरीज नहीं हुई है. भारत-पाकिस्तान के मैच सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट या एशिया कप में होते हैं.

122, 111, 58, 56...कोहली-राहुल ने पाकिस्तान के जख्मों पर ठोकी थी कील, अफरीदी ने टेके थे घुटने
Stop
Rohit Raj|Updated: Sep 11, 2024, 12:08 PM IST

India vs Pakistan Cricket: भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच का इंतजार प्रशंसकों को काफी रहता है. दोनों देशों के बीच 2012 से कोई बाइलैटरल सीरीज नहीं हुई है. भारत-पाकिस्तान के मैच सिर्फ आईसीसी टूर्नामेंट या एशिया कप में होते हैं. ऐसे में जब दोनों टीमें आमने-सामने होती हैं तो मुकाबला काफी कड़ा होता है. किसी को भी हारना मंजूर नहीं होता है. अच्छी बात यह है कि भारतीय टीम अधिकांश मौकों पर बीस साबित होती है. पाकिस्तान को इक्का-दुक्का जीत मिल जाती है.

एक साल पहले हुआ था कमाल

ठीक एक साल पहले भारत और पाकिस्तान की टीमें एशिया कप में आमने-सामने हुई थीं. तब टीम इंडियाने पाकिस्तानी टीम की बखिया उधेड़ दी थी. भारत के बल्लेबाजों ने चमत्कारिक प्रदर्शन करते हुए शाहीन अफरीदी और उनके साथियों की जमकर धुनाई की थी. भारत ने तब रिकॉर्ड जीत हासिल की थी. टीम इंडिया ने मैच को 228 रन से जीतकर इतिहास रच दिया था. यह पाकिस्तान के खिलाफ वनडे में भारत की सबसे बड़ी जीत थी.

ये भी पढ़ें: CSK में जाएगा यह सुपरस्टार विकेटकीपर? ऋतुराज गायकवाड़ का टूटेगा दिल, धोनी पर आया बड़ा अपडेट

कोहली, राहुल, रोहित और शुभमन ने मचाया था गदर

दिग्गज बल्लेबाज विराट कोहली ने केएल राहुल, कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल के साथ मिलकर गदर मचा दिया था. पाकिस्तान गेंदबाज रहम की भीख मांगते हुए नजर आए थे. उनके हौसले पस्त और कंधे झुके हुए थे. भारतीय बल्लेबाजों ने चौके-छक्कों की बारिश कर दी थी और टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत हासिल की थी. बाद में भारत ने श्रीलंका को फाइनल में हराकर टूर्नामेंट को अपने नाम कर लिया था.

ओपनिंग विकेट के लिए 121 रन की साझेदारी

मैच की बात करें तो पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला किया था. भारत को रोहित और शुभमन ने मिलकर तूफानी शुरुआत दिलाई. दोनों ने पहले विकेट के लिए 16.4 ओवर में ही 121 रन की साझेदारी कर ली थी. रोहित 49 बॉल पर 56 रन बनाकर आउट हुए थे. उन्होंने 6 चौके और 4 छक्के लगाए थे. इस दौरान हिटमैन का स्ट्राइक रेट 114.29 का रहा था. रोहित को शादाब खान ने फहीम अशरफ के हाथों कैच कराया. उनके कुछ देर बाद ही शुभमन गिल भी आउट हो गए. शाहीन अफरीदी ने उन्हें आगा सलमान के हाथों कैच कराया था. शुभमन ने 52 बॉल पर 10 चौकों की मदद से 58 रन बनाए थे.

ये भी पढ़ें: ​'कट्टर दुश्मन' ने विराट कोहली को बताया ऑस्ट्रेलियाई, IND vs AUS टेस्ट सीरीज से पहले चरम पर जुबानी जंग

विराट और राहुल ने धो डाला

भारत के 17.5 ओवर में 123 रन पर दो विकेट गिर थे. यहां से दिग्गज बल्लेबाज कोहली और केएल राहुल ने पारी को संभाला. दोनों 50वें ओवर तक क्रीज पर रहे और पाकिस्तानी बॉलर्स की जमकर कुटाई की. कोहली और राहुल ने तीसरे विकेट के लिए नाबाद 233 रन की साझेदारी की थी. कोहली 94 बॉल पर 122 रन बनाकर नाबाद रहे थे. उन्होंने अपनी पारी में 9 चौके और 3 छक्के लगाए थे. विराट का स्ट्राइक रेट 129.79 का रहा था. दूसरी ओर, राहुल ने 104.72 की स्ट्राइक रेट से 106 बॉल पर नाबाद 111 रन बनाए थे. उनके बल्ले से 12 चौके और 2 छक्के निकले थे.

ये भी पढ़ें: कोहली नंबर-1 तो बाबर आजम...केएल राहुल ने टॉप-5 बैटर और बॉलर का किया सेलेक्शन, लिस्ट में 4 भारतीय

पाकिस्तान 128 रन पर ही हुआ था ऑलआउट

पाकिस्तान गेंदबाजी की हालत इतनी खराब थी कि नसीम शाह और हारिस रऊफ को छोड़कर सबकी इकॉमनी 6 से ज्यादा की रही थी. शाहीन ने तो 10 ओवर में 79 रन लुटाए थे. उन्हें सिर्फ एक सफलता मिली थी. इफ्तिखार अहमद के 5.4 ओवर में 52 रन बने थे. फहीम ने 10 ओवर में 74 और शादाब ने 10 ओवर में 71 रन दिए थे. नसीम ने 9.2 ओवर में 53 और हारिस रऊफ ने 5 ओवर में 27 रन दिए थे. गेंदबाजों के बाद पाकिस्तान के बल्लेबाजों ने भी अपनी टीम नाक कटवाई थी. भारत के बॉलर्स ने कहर बरपा दिया था. बाबर की टीम 32 ओवर में 128 रन पर सिमट गई थी. भारत के लिए कुलदीप यादव ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए थे. यह जीत भारत के वनडे इतिहास की बेहतरीन जीतों में एक है. इसके अलावा चीर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ इस फॉर्मेट में यह सबसे बड़ी जीत है.

Read More
{}{}