trendingNow12410472
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

IND vs AUS : विराट कोहली के पास गोल्डन चांस, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में तोड़ सकते हैं तेंदुलकर का महान रिकॉर्ड

टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने यूं तो सचिन तेंदुलकर के कई इंटरनेशनल रिकॉर्ड तोड़े हैं, लेकिन इस साल के अंत में उनके पास 'गॉड ऑफ क्रिकेट' एक और महान रिकॉर्ड तोड़ने का मौका होगा. भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 5 मैचों की इस सीरीज में कोहली के पास गोल्डन चांस होगा.

IND vs AUS : विराट कोहली के पास गोल्डन चांस, बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में तोड़ सकते हैं तेंदुलकर का महान रिकॉर्ड
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Sep 02, 2024, 05:36 AM IST

Virat Kohli Centuries vs Australia : भारत और ऑस्ट्रेलिया साल के अंत में 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में भिड़ेंगे. 1991-92 के बाद यह पहली बार है जब दोनों टीमों के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेली जाएगी. टीम के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली के पास सचिन तेंदुलकर का एक महान रिकॉर्ड इस सीरीज में तोड़ने का सुनहरा मौका होगा. यूं तो सचिन तेंदुलकर के कई इंटरनेशनल रिकॉर्ड विराट कोहली ने तोड़े हैं, लेकिन ये रिकॉर्ड टूटा तो बेहद खास होगा. सीरीज की शुरुआत 22 नवंबर को पर्थ टेस्ट मैच से होगी, जबकि आखिरी मुकाबला सिडनी में 3 जनवरी से खेला जाएगा.

विराट कोहली के पास गोल्डन चांस

दरअसल, विराट कोहली के बाद इंटरनेशनल क्रिकेट में किसी भी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाला बल्लेबाज बनने का गोल्डन चांस बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में होगा. इस गद्दी पर अभी सचिन तेंदुलकर विराजमान हैं. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों फॉर्मेट में मिलाकर कुल 20 शतक अपने करियर में ठोके. दूसरे नंबर पर डॉन ब्रैडमैन हैं, जिन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ 19 शतक लगाए. विराट कोहली लिस्ट में चौथे स्थान पर हैं. वह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अब तक 16 शतक लगा चुके हैं. ऐसे में आगामी बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी में विराट के बल्ले से 5 शतक निकले तो वह सचिन को पछाड़ दुनिया में किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा सेंचुरी ठोकने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे.

किसी एक टीम के खिलाफ सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज

सचिन तेंदुलकर - 20 शतक vs ऑस्ट्रेलिया
डॉन ब्रैडमैन - 19 शतक vs इंग्लैंड
सचिन तेंदुलकर - 17 शतक vs श्रीलंका
विराट कोहली - 16 शतक vs ऑस्ट्रेलिया
विराट कोहली - 15 शतक vs श्रीलंका

इस मामले में नंबर-1 बनने का मौका

विराट कोहली के पास भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हुए टेस्ट मैचों में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बनने का भी मौका होगा. इस मामले में अभी सचिन तेंदुलकर सबसे ऊपर हैं. उन्होंने 11 शतक लगाए हैं. विराट अभी तक 8 टेस्ट शतक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ लगा चुके हैं. 4 शतक के साथ वह टॉप पर पहुंच जाएंगे. ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ 9 शतक के साथ लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं.

भारत-ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा शतक

सचिन तेंदुलकर - 10 शतक
स्टीव स्मिथ - 8 शतक
सुनील गावस्कर - 8 शतक
विराट कोहली - 8 शतक
रिकी पोंटिंग - 8 शतक

Read More
{}{}