trendingNow12268717
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

Virat Kohli : यूं ही नहीं PAK गेंदबाजों में विराट का खौफ, पड़ोसियों के खिलाफ प्रचंड फॉर्म में रहते हैं कोहली, देखें आंकड़े

भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबलों के लिए सब उत्सुक रहते हैं. चाहे खिलाड़ी हों या फैंस इस महामुकाबले का हर कोई जमकर लुत्फ उठाता है और अगर विराट कोहली जैसा बल्लेबाज पाकिस्तानी गेंदबाजों की धुनाई करे तो क्या ही बात.

Virat Kohli : यूं ही नहीं PAK गेंदबाजों में विराट का खौफ, पड़ोसियों के खिलाफ प्रचंड फॉर्म में रहते हैं कोहली, देखें आंकड़े
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: May 29, 2024, 02:05 PM IST

Virat Kohli Stats vs Pakistan in T20I : भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले मुकाबलों के लिए सब उत्सुक रहते हैं. चाहे खिलाड़ी हों या फैंस, इस महामुकाबले का हर कोई जमकर लुत्फ उठाता है और अगर विराट कोहली जैसा बल्लेबाज पाकिस्तानी गेंदबाजों की धुनाई करे तो सोने पर सुहागा जैसा. 2022 टी20 वर्ल्ड कप में कोहली के बल्ले से निकली नाबाद 82 रन की अविश्वसनीय पारी, जिसने पाकिस्तान के जबड़े से जीत छीन ली, ये तो सबको याद ही होगा. अब आगामी 9 जून को भारत और पाकिस्तान की टीम इसी फॉर्मेट के वर्ल्ड कप में एक बार फिर आमने-सामने होंगी तो कोहली पर फिर सबकी नजरें होंगी. दरअसल, यूं ही नहीं कोहली से पाकिस्तानी गेंदबाज खौफ खाते हैं. यह सिलसिला शुरु हुआ 2012 से और अब तक चला आ रहा है. आइए आपको आंकड़ों के साथ बताते हैं, कि कोहली का पाकिस्तान के खिलाफ बल्ला किस कदर हमला बोलता है.

सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं विराट

भारत और पाकिस्तान के बीच अब तक खेले गए टी20 इंटरनेशनल मैचों में विराट कोहली सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं. कोहली के बल्ले से पाकिस्तान के खिलाफ 10 टी20 इंटरनेशनल मैचों में 488 निकले हैं. इस दौरान उनका औसत 80 से ऊपर का रहा है. 2012 में पहली बार जब विराट ने पाकिस्तान के खिलाफ अपना पहला मैच खेला. इसी मुकाबले में विराट ने नॉटआउट 78 रन ठोक अपने तेवर दिखा दिए. सिलसिला यहीं नहीं रुका...

चार बार रहे हैं नॉटआउट

पाकिस्तान के खिलाफ टी20 इंटरनेशनल मैचों में विराट कोहली चार बार नाबाद रहे हैं. 2014 में मीरपुर में उन्होंने नाबाद 36 रन बनाए थे. इसके बाद 2016 में ईडन गार्डन्स में कोहली के बल्ले से नॉटआउट 55 रन की पारी देखने को मिली और फिर पिछले ही वर्ल्ड कप सीजन में नाबाद 82 रन तो सबको याद ही होगा. इन सबके अलावा कोहली पाकिस्तान के खिलाफ 5 अर्धशतक भी लगा चुके हैं. 

सबसे बड़ा व्यक्तिकत स्कोर

भारत और पाकिस्तान की टीमें जब भी टी20 इंटरनेशनल मैचों में आमने-सामने रही हैं तो इन मुकाबलों में अगर सबसे बड़ा इंडिविजुअल स्कोर अगर किसी के नाम है तो वो विराट कोहली हैं. 2022 टी20 वर्ल्ड कप में बनाए नाबाद 82 रन के साथ वह टॉप पर हैं. पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान नॉटआउट 79 रन के साथ दूसरे नंबर पर हैं. तीसरे नंबर पर फिर विराट का ही नाम है. उन्होंने एक मैच में नाबाद 78 रन बनाए थे.

IPL में दिखाया तूफानी फॉर्म

विराट कोहली ने हाल ही में खत्म हुए आईपीएल में गजब की बल्लेबाजी करते हुए रन बनाए और सबसे ज्यादा रन बनाकर ऑरेंज कैप भी जीती. कोहली ने दूसरी बार आईपीएल में ऑरेंज कैप अपने नाम की है. इससे पहले 2016 में कोहली के बल्ले से रनों की आंधी देखने को मिली थी और एक आईपीएल सीजन में सबसे ज्यादा 973 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था. पहले सीजन से ही रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के लिए खेल रहे कोहली ने आईपीएल 2024 में 741 रन बनाए, जिसमें 5 अर्धशतक और 1 शतक शामिल था. टी20 वर्ल्ड कप में कोहली से इसी अंदाज में फैंस को बल्लेबाजी की उम्मीद होगी.

Read More
{}{}