trendingNow12372309
Hindi News >>खेल-खिलाड़ी
Advertisement

Vinesh Phogat Disqualified: ओलंपिक से भारत के लिए बुरी खबर, मेडल की रेस से बाहर हो गईं विनेश फोगाट

Vinesh Phogat News: ओलंपिक 2024 से भारत के लिए बुरी खबर देखने को मिल रही है. महिला रेसलिंग 50 किग्रा कंपटीशन के फाइनल में पहुंचने वाली विनेश फोगाट मेडल की रेस से बाहर हो हो गई हैं. उन्हें वजन के चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया है.  

Vinesh Phogat
Stop
Kavya Yadav|Updated: Aug 07, 2024, 12:48 PM IST

Vinesh Phogat Disqualifiedओलंपिक 2024 से भारत के लिए बुरी खबर देखने को मिल रही है. महिला रेसलिंग 50 किग्रा कंपटीशन के फाइनल में पहुंचने वाली विनेश फोगाट मेडल की रेस से बाहर हो हो गई हैं. उन्हें वजन के चलते अयोग्य घोषित कर दिया गया है. उन्होंने क्वार्टर फाइनल से पहले जापान की वर्ल्ड चैंपियन सुसाकी को हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई थी. इसके बाद उन्होंने जीत की हैट्रिक लगाकर इतिहास रचा और फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया था. लेकिन अब उन्हें 7 अगस्त की सुबह बड़ा झटका लग गया है. महज 100 ग्राम ज्यादा वजन के चलते मेडल की रेस से बाहर कर दिया गया है.

भारतीय ओलंपिक संघ की तरफ की गई पुष्टि

विनेश फोगाट को लेकर भारतीय ओलंपिक संघ ने इसकी पुष्टि की है. संघ की तरफ से एक आधिकारिक बयान जारी किया गया, 'यह खेदजनक है कि भारतीय दल विनेश फोगाट को महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से अयोग्य घोषित करने की खबर साझा कर रहा है. रात भर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक पाया गया. दल द्वारा इस समय कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी. भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है.'

12 घंटे बाद होना था मुकाबला

विनेश फोगाट का मेडल मैच 12 घंटे बाद होना था. मंगलवार को उनकी जीत की हैट्रिक के बाद एक मेडल पक्का नजर आ रहा था. लेकिन फाइनल मैच के 12 घंटे पहले भारत के लिए ये बुरी खबर सुनने को मिली है. पूरे भारत की तरफ से विनेश फोगाट को खूब बधाईयां देखने को मिल रहीं थी. लेकिन गोल्ड की उम्मीदों पर एक बार फिर पानी फिर गया है.

किससे होना था मुकाबला?

विनेश फोगाट का फाइनल मुकाबला बुधवार की रात 12.50 AM पर सारा हिल्डेब्रांट से होना था. उन्होंने पहले मुकाबले में शानदार प्रदर्शन करते हुए अल्जीरिया की इब्तिसेम डोडौ को हराया. क्वार्टर फाइनल में, सारा ने चीन की फेंग जिकी को 7-4 से मात दे दी. अब फाइनल में सारा बिना लड़े ही जीत की तरफ बढ़ गईं हैं.

Read More
{}{}