trendingNow12373447
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

'मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई...' विनेश फोगाट ने किया बड़ा ऐलान, ओलंपिक से डिस्क्वालिफाई होने पर लिया संन्यास

Vinesh Phogat Retirement: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने गुरुवार को ओलंपिक से डिस्क्वालिफाई होने के बाद संन्यास का ऐलान कर दिया है. विनेश फोगाट ने एक्स पर एक भावुक संदेश पोस्ट किया है.

'मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई...' विनेश फोगाट ने किया बड़ा ऐलान, ओलंपिक से डिस्क्वालिफाई होने पर लिया संन्यास
Stop
Tarun Verma |Updated: Aug 08, 2024, 06:30 AM IST

Vinesh Phogat Announces Retirement: भारतीय पहलवान विनेश फोगाट ने गुरुवार को ओलंपिक से डिस्क्वालिफाई होने के बाद संन्यास का ऐलान कर दिया है. विनेश फोगाट ने एक्स पर एक भावुक संदेश पोस्ट किया है. विनेश फोगाट ने अपना दुख व्यक्त करते हुए कहा, 'माँ कुश्ती जीत गई, मैं हार गई.' विनेश फोगाट को बुधवार को पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल फाइनल से डिस्क्वालिफाई कर दिया गया.

विनेश फोगाट ने किया बड़ा ऐलान

बता दें कि विनेश फोगाट ने ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था. विनेश फोगाट का कम से कम सिल्वर मेडल पक्का लग रहा था, लेकिन उनका वजन 100 ग्राम अधिक पाया गया. 29 वर्ष की विनेश फोगाट को खेलगांव में पोली क्लीनिक ले जाया गया, क्योंकि सुबह उनके शरीर में पानी की कमी हो गई थी.

पूरे भारत को लगा शॉक 

सेमीफाइनल जीतने के बाद विनेश फोगाट के पास गोल्ड मेडल जीतने का अच्छा मौका था. किसे पता था कि विनेश फोगाट के साथ पूरे देश की उम्मीदें यूं 100 ग्राम के बोझ तले दब जाएंगी. पेरिस ओलंपिक में देश को गोल्ड मेडल दिलाने से एक जीत की दूरी पर खड़ी विनेश फोगाट 50 किलोवर्ग के फाइनल में वजन के लिए खड़ी हुई तो उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला, जिससे वह अपने करियर के सबसे बड़े दिन अयोग्य करार होकर ओलंपिक से बाहर हो गई.

विनेश ने रचा था इतिहास 

भारतीय अधिकारियों ने 100 ग्राम वजन कम करने के लिए लाख गुहार लगाई लेकिन नियम बदला नहीं जा सकता था. इससे विनेश का ओलंपिक में सुनहरा सफर यूं दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से खत्म हो गया. विनेश ने ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय महिला पहलवान बनकर इतिहास रचा था. बुधवार सुबह तक उनका कम से कम रजत पदक पक्का लग रहा था, लेकिन अब वह बिना किसी पदक के लौटेंगी.

Read More
{}{}