trendingNow12391974
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

टीम इंडिया में 3 खिलाड़ियों की वापसी भगवान भरोसे, मौके के इंतजार में बीत रहा करियर का 'गोल्डन पीरियड'

टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर चुके तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जो आज बेंच पर बैठे हैं. एक समय पर इन तीनों ही खिलाड़ियों ने भारत को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई, लेकिन अब अपने करियर के बेहद महत्वपूर्ण समय पर टीम से बाहर हैं.

टीम इंडिया में 3 खिलाड़ियों की वापसी भगवान भरोसे, मौके के इंतजार में बीत रहा करियर का 'गोल्डन पीरियड'
Stop
Shivam Upadhyay|Updated: Aug 20, 2024, 01:43 PM IST

Team India : टीम इंडिया के लिए डेब्यू कर चुके तीन खिलाड़ी ऐसे हैं जो आज बेंच पर बैठे हैं. एक समय पर इन तीनों ही खिलाड़ियों ने भारत को मैच जिताने में अहम भूमिका निभाई, लेकिन अब अपने करियर के बेहद महत्वपूर्ण समय पर टीम से बाहर हैं. किसी ने ऑस्ट्रेलिया, किसी से इंग्लैंड तो किसी ने भारत में खेलते हुए मैच विनिंग नॉक खेली हैं. अब इनका हाल यह है कि मैच खेलना तो दूर स्क्वॉड में भी जगह नहीं मिल रही. कई साल से ये तीनों ही टीम से बाहर चल रहे हैं. जिस तरह टीम इंडिया में माहौल है, उसे देखते हुए इनकी वापसी भी भगवान भरोसे ही है.

पृथ्वी शॉ

डेब्यू मैच में शतक ठोककर टीम इंडिया में जगह पक्की करने की दावेदारी ठोकने वाले पृथ्वी शॉ 2021 के बाद से भारत के लिए कोई फॉर्मेट नहीं खेले हैं. शॉ को 2018 में टेस्ट टीम में जगह मिली थी, जहां उन्हें वेस्टइंडीज के खिलाफ डेब्यू मैच में शतक जड़ा और दुनिया जहां की तारीफ बटोरीं. हालांकि, इस मैच के बाद वह कभी फॉर्म में दिखे ही नहीं. वनडे और टी20 में भी उन्हें मौका मिला, लेकिन फ्लॉप साबित हुए. हालांकि, हाल के समय में उन्होंने शानदार प्रदर्शन दिखाया है, लेकिन उनकी टीम में जगह बनती नहीं आ रही है. पृथ्वी शॉ ने भारत के लिए 12 मैच  खेले हैं, जिसमें 528 रन बनाए हैं. शॉ अभी 24 साल के हैं. अगर टीम में अभी वह जगह बनाने में कामयाब नहीं रहे तो आगे मुश्किलें होने वाली हैं.

मयंक अग्रवाल

कई मैचों में टीम इंडिया के लिए ओपनिंग कर चुके मयंक अग्रवाल 2 साल से ऊपर से भारत के लिए कोई मैच नहीं खेले हैं. 21 टेस्ट मैच खेल चुके इस 33 साल के बल्लेबाज ने 1488 रन बनाए हैं. इस दौरान उन्होंने 4 शतक और 6 अर्धशतक भी ठोके. भारत में मयंक ने रन जरूर बनाए, लेकिन विदेशों में  उनका बल्ला नहीं चला है. आखिरी बार उन्होंने श्रीलंका के खिआफ मार्च 2022 टेस्ट मैच खेला था. वनडे फॉर्मेट में भी  उनका डेब्यू हुआ, लेकिन कुछ खास नहीं कर पाए. उन्होंने 5 मैचों में सिर्फ 86 रन बनाए.

हनुमा विहारी

2021 में हुए ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सिडनी टेस्ट बचाने में अहम भूमिका निभाने वाले हनुमा विहारी भी पिछले 2 सालों से टीम इंडिया में जगह नहीं बना पाए हैं. 2018 में इंग्लैंड के खिलाफ ओवल टेस्ट मैच से उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में कदम रखा. इसके बाद उन्हें मौके जरूर मिले, लेकिन कई बार वह उन्हें भुना नहीं पाए. वेस्टइंडीज के खिलाफ एक टेस्ट मैच में उन्होंने 111 रन की शतकीय पारी खेली थी. बाकी मौकों पर वह कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाए. हनुमा विहारी ने 16 टेस्ट मैच में 839 रन बनाए हैं. 1 शतक और 5 अर्धशतक शामिल हैं. हनुमा विहारी 30 साल के हो चुके हैं. अगर अब मौके नहीं मिले तो आगे चांस मिलना मुश्किल है.

Read More
{}{}