trendingNow12335402
Hindi News >>क्रिकेट
Advertisement

इन 2 खिलाड़ियों ने भारत को जिताया था वर्ल्ड कप, कोहली की कप्तानी में खत्म हो गया करियर

Team India: विराट कोहली जब भारत के कप्तान थे तो उनकी अगुवाई में 2 स्टार खिलाड़ियों के करियर पर ऐसा ग्रहण लगा कि वे लगातार फ्लॉप होते चले गए. विराट कोहली की कप्तानी में ये 2 खिलाड़ी नाकाम होने लगे और फिर उनका करियर खत्म हो गया. 

इन 2 खिलाड़ियों ने भारत को जिताया था वर्ल्ड कप, कोहली की कप्तानी में खत्म हो गया करियर
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 14, 2024, 12:04 PM IST

विराट कोहली जब भारत के कप्तान थे तो उनकी अगुवाई में 2 स्टार खिलाड़ियों के करियर पर ऐसा ग्रहण लगा कि वे लगातार फ्लॉप होते चले गए. विराट कोहली की कप्तानी में ये 2 खिलाड़ी नाकाम होने लगे और फिर उनका करियर खत्म हो गया. विराट कोहली दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ियों में से एक हैं. विराट कोहली जब भारत के कप्तान थे तो वह टीम के अंदर फिटनेस कल्चर ले आए, जिससे कुछ खिलाड़ियों को फिटनेस की वजह से टीम इंडिया से जगह गंवानी पड़ गई. एक नजर डालते हैं ऐसे ही 2 खिलाड़ियों पर:

1. युवराज सिंह 

युवराज सिंह ने भारत को 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप जिताने में बड़ा रोल निभाया था. युवराज सिंह ने वैसे तो सौरव गांगुली की कप्तानी में अपने करियर की शुरुआत की, जिसमें उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया. इसके बाद जब महेंद्र सिंह धोनी भारत के कप्तान बने तो युवराज सिंह ने धूम ही मचा दी. युवराज सिंह ने भारतीय क्रिकेट को शिखर पर पहुंचाया. युवराज सिंह ने महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में 2007 टी20 वर्ल्ड कप और 2011 वनडे वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया और 'मैन ऑफ द टूर्नामेंट' रहे. युवराज सिंह धोनी के सबसे बड़े मैच विनर बन गए और भारत के लिए जीत की गारंटी, लेकिन धोनी के कप्तानी छोड़ने के बाद युवी कोहली की कप्तानी में अपनी निरंतरता को बरकरार रख पाने में नाकाम रहे और टीम इंडिया से बाहर होकर उन्हें संन्यास लेना पड़ा. युवराज सिंह ने अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच विराट कोहली की कप्तानी में खेला था. 

2. सुरेश रैना

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में कई खिलाड़ियों ने अपने करियर को बनाया, इन्हीं खिलाड़ियों में एक नाम सुरेश रैना का भी आता है. सुरेश रैना हमेशा से ही महेंद्र सिंह धोनी के सबसे खास खिलाड़ियों में से एक रहे. बता दें कि जब 15 अगस्त 2020 को महेंद्र सिंह धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा की उसी दिन सुरेश रैना ने भी क्रिकेट को अलविदा कह दिया. धोनी की टीम में रैना बहुत ही उपयोगी और भरोसेमंद खिलाड़ी के रूप में शामिल रहे. 2011 वनडे वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम इंडिया में भी सुरेश रैना शामिल थे. सुरेश रैना ने 2011 वनडे वर्ल्ड कप में कई अहम मौकों पर टीम इंडिया के लिए रन बनाए थे. धोनी की कप्तानी में रैना फर्श से अर्श पर जा पहुंचे, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में वह कुछ खास नहीं कर पाए. विराट कोहली की कप्तानी में खराब प्रदर्शन करने वाले सुरेश रैना को टीम इंडिया से अपनी जगह गंवानी पड़ी. साल 2018 में सुरेश रैना ने विराट कोहली की कप्तानी में अपना आखिरी इंटरनेशनल मैच खेला था. सुरेश रैना को इसके बाद टीम इंडिया से ड्रॉप कर दिया गया और साल 2020 में उन्होंने संन्यास ले लिया.   

Read More
{}{}